1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Corona के बाद Depression से बचना है, तो जरूर अपनाएं ये गजब की Damage Therapy

Corona के बाद Depression से बचना है, तो जरूर अपनाएं ये गजब की Damage Therapy

डिप्रेशन के दौरान इंसान को अपने आप को संभालना बहुत बड़ी बात होती है। क्योंकि वह अपनी ओवरथिंकिंग को रोक नहीं पाते हैं। हालांकि कोरोना काल में कोविड से उभरने के बाद कई लोग डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

उत्तर प्रदेश: डिप्रेशन के दौरान इंसान को अपने आप को संभालना बहुत बड़ी बात होती है। क्योंकि वह अपनी ओवरथिंकिंग को रोक नहीं पाते हैं। हालांकि कोरोना काल में कोविड से उभरने के बाद कई लोग डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं।

पढ़ें :- विश्व अस्थमा दिवस 2022: जानिए कैसे COVID-19 अस्थमा से संबंधित समस्याओं को बढ़ा सकता है

लेकिन सही समय पर इसका इलाज मिलना भी जरूरी है। ताकि इस बीमारी से बाहर आ सकें। मेडिसिन के साथ कुछ एक्टिविटी होती है जिन्हें फॉलो करके इस बीमारी को ओवरकम किया जा सके। तो आइए जानते हैं डिप्रेशन को ओवर कम करने के उपाय…

धूप जरूर लें

अगर आप डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं तो धूप जरूर लें। सुबह 7 से 9 बजे तक की धूप सबसे अच्छी होती है। कम से कम 15 मिनट तक धूप जरूर लेना चाहिए।

डार्क चॉकलेट खाएं

इस दौरान अपनी डाइट में कुछ बदलाव करना जरूरी होता है। टॉक्सिन हार्मोन को आसानी से रिलीज किया जा सकें। यह आप कभी भी खा सकते हैं।

पढ़ें :- कोरोनावायरस: जानिए आपको COVID-19 संक्रमण को हल्के में क्यों नहीं लेना चाहिए

मेडिटेशन

मन और दिमाग को शांत करने का सबसे अच्छा उपाय। कहते है 21 दिन तक किसी रूटीन को फॉलो करने पर वह आपकी आदत बन जाती है। इसलिए मेडिटेशन जरूर करें। सुबह कम से कम 15 मिनट जरूर करें।

खुद को व्यस्त रखें

डिप्रेशन के दौरान जितना अधिक आप खुद को व्यस्त रखने की कोशिश करेंगे। उस बीमारी से उबरने में मदद मिलेगी। डिप्रेशन के दौरान इंसान किसी भी चीज को समझ नहीं पाते हैं क्योंकि किसी भी कार्य में उनका मन नहीं लगता है, और मन लगातार उदास रहता है।

फ्रूट्स और नट्स खाएं

इस दौरान अधिक से अधिक फ्रूट्स और नट्स खाएं। ताकि आपके शरीर में हो रही पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकें।

पढ़ें :- Corona update: कोरोना को मद्देनजर रखते हुए गेट के पेपर को स्थगित करने की मांग कर रहे अभ्यर्थी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...