1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. एक सफल यूट्यूबर बनना है तो जान ले ये टिप्स, ट्रेन्डिंग में आएँगी आपकी विडियो

एक सफल यूट्यूबर बनना है तो जान ले ये टिप्स, ट्रेन्डिंग में आएँगी आपकी विडियो

If You Want To Become A Successful Youtuber Then Know These Tips Your Video Will Come In Training

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

You Tube Tips आजकल यूट्यूब का बढ़ा क्रेज है हर कोई फेमस होना चाहता है। लेकिन इस बड़े मुकाम को हासिल करने के लिए आपको एक छोटी सी शुरुआत जरूर करनी होगी और आपको काफी मेहनत की जरूरत है। क्योंकि सोशल मीडिया पर फेमस होना कोई आसान बात नही है। आपको यूट्यूब पर अनेकों चैनल देखने को मिलते है। इसलिए दूसरे चैनल से कुछ ना कुछ जरूर सीखे। अगर आप यूट्यूब को अपना प्रोफेशन बनाना चाहते है तो आप अभी अपनी शुरुआत कर सकते है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही खास टिप्स बताएंगे कि किस तरह आप यूट्यूब पर मेहनत से सफलता हासिल कर सकते है। You Tube Tips

पढ़ें :- G-mail, Youtube और गूगल के कई ऐप हुए डाउन, पूरी ​दुनिया में लोग परेशान

इस तरह करे शुरुआत :

अगर आप अपना चैनल शुरू करना चाहते है तो सबसे पहले इस बात पर फोकस करें कि यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सर्च किस चीज की होती है। आप जिस चीज की सबसे ज्यादा सर्च होती है उसमें कंपटीशन भी बहुत ज्यादा होता है इसलिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत पड़ेगी। इसलिए जो टॉपिक हमारे रोजाना की लाइफ में काम आते हैं उन टॉपिक्स पर आप वीडियोस बना सकते है जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ये आपके लिए आसान रहेंगे। आप कुछ ऐसे टॉपिक्स का भी चुनाव कर सकते हैं जो हम जो हम सभी का एंटरटेनमेंट करते हैं जैसे कॉमेडी वीडियो आदि।

प्रमोशन के तरीके :
यह आपके लिए सबसे जरूरी चीज है कि आप अपने चैनल का प्रमोशन किस तरह करते है। आपका प्रमोशन है आपके चैनल को फेमस बनाता है। इसलिए सोशल मीडिया पर शेयरिंग के अलावा वीडियोस की बैकलिंकिंग करे। और सर्च इंजन जैसे याहू, गूगल इन सभी पर अपना लिंक अवश्य शेयर करें ताकि कोई आप की वीडियोस तक आसानी से पहुंच सके। अपने सब्सक्राइब बटन तक पहुचने का आसान लिकं बनाए ताकि यूजर आसानी तक पहुँच सके और आपको आसानी से देख सके। साथ में कमेंट करके उसे पिन टू टॉप कर दें इसे भी आपके यूजर बढ़ेंगे।

वायरल होने में लगेगा टाइम :
अगर आप पहला वीडियो डालने के बाद दूसरा वीडियो अपलोड करते है तो कार्ड्स एंड स्क्रीन एंड नोटेशन के साथ अपने पहले वीडियो का लिंक भी शेयर कर सकते है। वीडियो डालने के बाद ट्रैफिक जनरेट होने में कुछ टाइम लगता है आपके द्वारा डाले गए 10 से 50 वीडियो में एक या दो वायरल होंगे।इसके लिए आपको धैर्य रखना पड़ेगा हालांकि एक वीडियो वायरल होने के बाद पहले से हुई लिंक की वजह से आप के यूजर बढ़ेगे। लेकिन इसमें कुछ टाइम लगता है इसलिए इंतजार करना सीखे।

पढ़ें :- यूट्यूब के प्लेटफॉर्म पर जल्द ही जुड़ने वाला है यह फीचर, वीडियो डाउनलोड करना हुआ आसान

कुछ खास टिप्स :

सबसे पहले टाइटल डिस्क्रिप्शन टैग्स को ध्यान से लिखे। थंबनेल इमेज अच्छी और आकर्षक बनाएं। अगर आपको ग्राफिक डिजाइनिंग नहीं आती तो किसी फ्री वेबसाइट पर बिना पैसा खर्च किए भी सिख सकते है। आपके टॉपिक से जुड़े कीवर्ड्स का यूज करे।वीडियो डिस्क्रिप्शन कम से कम 150 वर्ड का जरूर रखे। विडियो रेगुलर टाइम से डाले। अगर आप इन टिप्स का इस्तेमाल करेगे और मेहनत व लग्न से काम करेगे तो आपको जरुर सफलता हासिल होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...