1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. सोलो ट्रिप का लुत्फ उठाना चाहती हैं तो जरूर करें यह काम

सोलो ट्रिप का लुत्फ उठाना चाहती हैं तो जरूर करें यह काम

अक्‍सर महिलाएं सोलो ट्रिप के नाम पर असमंजस में पड़ जाती हैं। हमेशा यह सोचती रहती हैं कि किस प्रकार का खाने पीने और ठहरने की व्‍यवस्‍था सुरक्षित रहेगी या नहीं, अगर बीमार पड़ गए तो क्‍या होगा। अगर आपको भी अकेले यात्रा करने को लेकर फोबिया महसूस होता है तो यहां हम आपकी मदद कर सकते  हैं।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

Women Solo Travel Tips – अक्‍सर महिलाएं सोलो ट्रिप के नाम पर असमंजस में पड़ जाती हैं। हमेशा यह सोचती रहती हैं कि किस प्रकार का खाने पीने और ठहरने की व्‍यवस्‍था सुरक्षित रहेगी या नहीं, अगर बीमार पड़ गए तो क्‍या होगा। अगर आपको भी अकेले यात्रा करने को लेकर फोबिया महसूस होता है तो यहां हम आपकी मदद कर सकते  हैं।

पढ़ें :- Health Tips : यात्रा के दौरान स्वास्थ्य का रखें ध्यान, ऐसे करें देखभाल

 जानकारी लें

सबसे पहले हम धूमने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे पहले हमें उस जगह के बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए। मसलन, वहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, रोड मार्ग, होटल, खाने पीने की व्‍यवस्‍था, मार्केट, पुलिस स्‍टेशन, फेमस जगहें आदि. ऐसा करने से आप बेहतर तरीके से प्‍लान बना पाएंगी।

 डाक्यूमेंट्स साथ रखें
ट्रैवल के दौरान आप वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, टिकट, होटल रिजर्वेशन आदि जरूरी डॉक्‍यूमेंट जरूर साथ में रखें।

 लोकेशन रखें ऑन
अगर आप अकेले घूमने जा रही हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने हर लोकेशन की जानकारी अपने परिवार वालों के साथ ट्रैक करते रहें। यह आप के सेफ्टी के लिए काफी लाभाकारी होगा।

पढ़ें :- तुर्की के दक्षिण में बसा है भूतों का गांव, जाने पूरी रहस्य

ट्रैवल के दौरान हो सकता है कि आपकी तबियत खराब हो जाए. ऐसे हालात में ये दवाइयां काम आएंगी. पेट दर्द, लूज मोशन, गैस, पेन किलर, बुखार आद‍ि की दवाएं जरूर साथ में रखें>

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...