1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. चाहते है अपनी त्वचा की खूबसूरती और चमक को बनाये रखना तो आपने ब्यूटी रुटीन में इन चार चीजों को करे शामिल

चाहते है अपनी त्वचा की खूबसूरती और चमक को बनाये रखना तो आपने ब्यूटी रुटीन में इन चार चीजों को करे शामिल

भी कोविड की महामारी में अगर आप भी पॉर्लर जाकर प्रॉपर स्किन ट्रीटमेंट नहीं ले पा रही हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं क्योंकि घर पर भी थोड़ी-बहुत मेहनत से आप अपनी त्वचा को मेनटेन कर सकती हैं अपनी खूबसूरती और स्किन की चमक को बनाये रख सकती है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

If You Want To Maintain The Beauty And Glow Of Your Skin Then You Should Include These Four Things In Your Beauty Routine

त्वचा की देखभाल के सुबह के रुटीन में हमेशा एसपीएफ़ 50 और उससे अधिक का सनस्क्रीन शामिल होना चाहिए और इसका इस बात से कोई लेना-देना नहीं है कि कोई धूप में निकल रहा है या नहीं। सूरज से यूवीए किरणें खिड़कियों से आने वाली धूप के माध्यम से भी त्वचा में प्रवेश कर सकती है। त्वचा के कोलेजन को खराब कर सकती हैं जिसके परिणामस्वरूप त्वचा अपनी इलॉस्टिसिटी और नमी खोने लगती है।

पढ़ें :- ये 5 चीजें कभी गलती से भी न लगाए आपने चेहरे पे, वरना हो सकता है चेहरा खराब

सामग्री और उत्पाद जो क्वारांटाइन में भी आपकी त्वचा को अच्छा बनाए रखने में मदद करेंगे।

1. क्ले या मिट्टीः क्ले अपने डिटॉक्सिफाइंग गुणों के लिए जाना जाता है। क्ले बेस्ड क्लींजर या फेस मास्क रोमछिद्रों को खोलने में अद्भुत काम करते हैं। यह त्वचा से सभी गंभीर और प्रदूषकों को खींचकर बाहर निकालता है।

2. चारकोल: चारकोल की खूबियों से तो आप वाकिफ होंगी ही। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो चारकोल का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद साबित होगा क्योंकि यह सीबम को रुट्स से बाहर निकालता है और त्वचा की गहराई से सफाई करता है।

3. हल्दी: हल्दी भारतीय खानपान के सबसे जरूरी मसालों में शामिल है। हल्दी के इस्तेमाल से न सिर्फ रंगत निखरती है बल्कि कील-मुंहासों और दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। हल्दी त्वचा को डिटॉक्स करना का भी काम करती है।

पढ़ें :- चेहरे पर लगाएं सोयाबीन का Face पैक दाग-धब्बे हो जाएंगे दूर और चेहरे पर आएगा glow

4. टी ट्री ऑयल: टी ट्री ऑयल खुजली और जलन को कम करके रुखी त्वचा से राहत दिलाता है। इसके अलावा टी ट्री ऑयल को हेयर केयर के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है जो डैंड्रफ की समस्या दूर करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X