1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. ATM से निकाले पैसे तो भुगतना होगा नुकसान, RBI उठाया बड़ा कदम

ATM से निकाले पैसे तो भुगतना होगा नुकसान, RBI उठाया बड़ा कदम

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लगभग 9 वर्षों के बाद एटीएम लेन-देन से जुड़े नियमों में बदलाव की अनुमति दे दी। अब एटीएम से तय सीमा से ज्यादा बार निकासी महंगी पड़ सकती है। RBI ने कहा है कि ग्राहकों के लिए एटीएम के 5 बार फ्री में इस्तेमाल की सुविधा बनी रहेगी, लेकिन इसके बाद गैर वित्तीय लेनदेन के लिए 6 रुपए लगेंगे।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

If You Withdraw Money From Atm You Will Have To Suffer Loss Rbi Took A Big Step

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लगभग 9 वर्षों के बाद एटीएम लेन-देन से जुड़े नियमों में बदलाव की अनुमति दे दी। अब एटीएम से तय सीमा से ज्यादा बार निकासी महंगी पड़ सकती है। RBI ने कहा है कि ग्राहकों के लिए एटीएम के 5 बार फ्री में इस्तेमाल की सुविधा बनी रहेगी, लेकिन इसके बाद गैर वित्तीय लेनदेन के लिए 6 रुपए लगेंगे।

पढ़ें :- इस महीने के अंत तक नहीं कराया PAN कार्ड को Aadhar से लिंक, भुगतना होगा जुर्माना

वहीं वित्तीय लेनदेन यानी पैसे निकालने के लिए लगने वाला शुल्क 15 रुपए से बढ़ाकर 17 रुपए कर दिया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने लगभग 9 वर्षों के बाद एटीएम लेनदेन के लिए इंटरचेंज शुल्क संरचना में बढ़ोतरी की अनुमति दी। देशभर में एटीएम की तैनाती में बढ़ती लागत और बैंकों द्वारा एटीएम रखरखाव के खर्च को देखते हुए बैंकों को अब ज्यादा चार्ज लेने की अनुमति दी है।

खबरों के मुताबिक, RBI ने 1 अगस्त, 2021 से एटीएम से वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क 15 रुपए से बढ़ाकर 17 रुपए कर दिया है। गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपए से बढ़ाकर 6 रुपए कर दिया है।

यह भी कहा जा रहा है कि 1 जनवरी 2022 से बैंकों को कस्टमर चार्ज के रूप में ग्राहकों से 21 रुपए वसूलने की इजाजत दे दी गई है। फिलहाल बैंकों को इसके लिए अधिकतम 20 रुपए तक चार्ज करने की अनुमति है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X