1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. अगर आपके होंठ भी स्मोकिंग के कारन हो गए है काले, तो आजमाए ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में हो जायेगे होठ गुलाबी

अगर आपके होंठ भी स्मोकिंग के कारन हो गए है काले, तो आजमाए ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में हो जायेगे होठ गुलाबी

मेलानिन हमारी स्किन और बालों को रंग प्रदान करता है और जलती हुई सिगरेट की गर्मी से होंठों का मेलानिन नष्ट हो जाता है। और हमारे होठ काले हो जाते है इन घरेलू नुस्खे से कुछ ही दिनों में हो जायेगे होठ गुलाब.....

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

काले और भद्दे होठ किसी को पसंद नहीं होते हैं। जिसके लिए हम इन्हें गुलाबी बनाने के लिए विभिन्न तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमामल करने लगते हैं। सिगरेट पीने से फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन इस बात को जानते हुए भी देश में करीब 12 करोड़ लोग स्मोकिंग करते हैं। जिसके कारण हर साल करीब 10 लाख की मौत तंबाकू के कारण होती हैं। वहीं दूसरी ओर जलती हुई सिगरेट की गर्मी से होंठों के मेलानिन नष्ठ हो जाते हैं। जिसके कारण स्किन का रंग बदलकर काला हो जाता है। लगातार स्मोकिंग करने से का रंग पड़ जाता है। कई लोग ऐसे भी है तो स्मोकिंग छोड़ चुके हैं लेकिन होंठों का कालापन नहीं गया है। लेकिन आप चाहे तो स्वामी रामदेव द्वारा बताए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

पढ़ें :- Beauty Tips: 2 बूंद तेल रात को नाभि में डालने से चमकदार स्किन के साथ मिलेगी गोरी रंगत

 अपनाएं ये घरेलू नुस्खे अगर, आपके होठ भी है काला

रोजाना सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिएं। इससे होंठों के रंग को भी साफ करता है। और हल्दी वाला दूध हमारे स्वस्त के लिए भी अच्छा होता है। एलोवेरा जेल को लेकर होठों में लगाकर थोड़ी देर मालिश करें। या फिर रात को सोने से पहले होठों में लगा लें। इससे भी आपके होंठों का कालापन दूर हो जाएगा। एलोवेरा को चेहरे पर लगाना भी फायदेमंद होता है। रोजाना कायाकल्प गोली और नीम गिलोय खाने के बाद 1-1 गोली लें। रोजाना सुबह खाली पेट पेट आंवला, एलोवेरा, गिलोय, तुलसी, व्हीटग्रास का जूस पिएं। इस जूस में ऐसे गुण पाए जाते हैं जडो मेलानिन को बढ़ाने में मदद करते हैं। जिससे आपके होठों का नैचुरल कलर आ जाता है।

बाबा रामदेव ने इस समस्या से बचने के लिए कहा है की आपको रोजाना कपालभाति करना चाहिए स्वामी रामदेव के अनुसार रोजाना कपालभाति करने से भी होठों का कालापन नष्ट हो सकता है। कपालभाति को करने के लिए सबसे पहले सुखासन में बैठ जाएं और आंखें बंद कर लें। अब दोनों नथुना से गहरी सांस भीतर की ओर लें।  अब सांस को बाहर की तरफ छोड़ दें।  इस बात का ध्यान रहे कि सांस को बल पूर्वक बाहर निकालना है और आराम से भीतर लेना है। इस तरह से कम से कम 20 बार ऐसा करें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह content केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से qualified medical opinion का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Parda Phash इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

पढ़ें :- Beauty Tips: डार्क सर्कल्स की समस्या से हैं परेशान, अपनाए ये गजब की योग टिप्स
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...