1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. IMD Rain Alert : 21 अक्‍टूबर तक देश में जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

IMD Rain Alert : 21 अक्‍टूबर तक देश में जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( Indian Meteorological Department) ने देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में एक बार फिर बारिश (Rain) का कहर जारी है। देश के उत्‍तरी राज्‍यों से लेकर दक्षिणी राज्‍यों तक बारिश (Rain Alert) हो रही है। इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) और निम्‍न दबाव (Low Pressure) के दो क्षेत्र बनने के कारण देश के कई हिस्‍सों में 21 अक्‍टूबर तक बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार अरब सागर (Arabian Sea) और बंगाल की खाड़ी में निम्‍न दबाव के क्षेत्र बने हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्‍ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( Indian Meteorological Department) ने देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में एक बार फिर बारिश (Rain) का कहर जारी है। देश के उत्‍तरी राज्‍यों से लेकर दक्षिणी राज्‍यों तक बारिश (Rain Alert) हो रही है। इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) और निम्‍न दबाव (Low Pressure) के दो क्षेत्र बनने के कारण देश के कई हिस्‍सों में 21 अक्‍टूबर तक बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार अरब सागर (Arabian Sea) और बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में निम्‍न दबाव के क्षेत्र बने हैं।

पढ़ें :- Cyclone Sitrang : चक्रवात सितरंग देश में मचा सकता है तबाही, इन राज्यों में 24 अक्टूबर से होगी भारी बारिश

आईएमडी (IMD) के मुताबिक देश के अलग-अलग हिस्‍सों में हो रही बारिश का कारण यही निम्‍न दबाव के क्षेत्र हैं। यह भी कहा जा रहा है कि इसके और तेज हवाओं के कारण ही केरल में पिछले 48 घंटे से बारिश हो रही है। यह पूर्वानुमान लगाया गया है कि 26 अक्‍टूबर के आसपास यह मौसम प्रणाली उत्‍तर पूर्वी मानसून (North East Monsoon) को दक्षिणी प्रायद्वीपीय क्षेत्र की ओर प्रवाहित करेगी।

मौसम विभाग (Weather Department) ने बताया कि अफगानिस्‍तान (Afghanistan) में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance)  है। इसके कारण भी अगले दो से तीन दिन तक देश के अधिकांश हिस्‍सों में हल्‍की से भारी बारिश हो सकती है। इनमें दिल्‍ली-एनसीआर भी शामिल है। आईएमडी (IMD) के अनुसार पूर्वी हवाओं का प्रभाव दक्षिणी प्रायद्वीप (Southern Peninsula) पर 20 अक्‍टूबर से पड़ेगा. इससे केरल, माहे, दक्षिणी कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्‍की से तेज बारिश होगी। यह स्थिति 3 से 4 दिन तक जारी रहेगी।

वहीं उत्तरी तेलंगाना (North Telangana) में बने कम दबाव के क्षेत्र और बंगाल की खाड़ी से चल रही है। दक्षिण पूर्वी हवाओं (South East Winds) की वजह से पश्चिम बंगाल में 20 अक्टूबर तक भारी बारिश हो सकती है। उत्‍तराखंड (Uttarakhand) में भी रविवार को अधिकांश क्षेत्रों में बारिश हुई। इसके साथ ही सोमवार और मंगलवार को कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका व्यक्त करते हुए प्रशासन से सतर्कता बरतने को कहा गया है।

पढ़ें :- Weather Alert Today : नोरु तूफान की वजह से मानसून वापसी में हुआ विलंब , 20 राज्यों के लिए येलो अलर्ट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...