1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Weather Alert : दिल्ली से सटे इन राज्यों में होगी भारी बारिश, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के लिए अलर्ट जारी

Weather Alert : दिल्ली से सटे इन राज्यों में होगी भारी बारिश, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के लिए अलर्ट जारी

Weather Alert: उत्तर भारत के मौसम में लगातार बदलाव आ रहा है। जहां एक ओर तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही हो तो वहीं बर्फबारी और बारिश ने भी ठंडक बढ़ा दी है। बता दें कि दक्षिण भारत में अब भी बारिश का कहर जारी है। कई राज्यों में बारिश की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Weather Alert: उत्तर भारत के मौसम में लगातार बदलाव आ रहा है। जहां एक ओर तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही हो तो वहीं बर्फबारी और बारिश ने भी ठंडक बढ़ा दी है। बता दें कि दक्षिण भारत में अब भी बारिश का कहर जारी है। कई राज्यों में बारिश की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने बताया है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में 13 और 14 नवंबर को बर्फबारी और बारिश देखने को मिल सकती है।

पढ़ें :- प्रो. पीके मिश्रा का इस्तीफा, तो विनय पाठक पर गंभीर आरोपों के बाद राजभवन की 'मेहरबानी' का क्या है 'राज'?

IMD ने सोमवार 14 नवंबर को एक चक्रवाती सर्कुलेशन मध्य पाकिस्तान और उसके आसपास के क्षेत्रों के ऊपर बनने की संभावना है। इसके चलते 14 नवंबर को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है। इसके अलावा उत्तराखंड में अलग-अलग जगह पर हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

वहीं, 14 नवंबर को दिल्ली से सटे हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर हल्की बरसात होने की संभावना है। अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है। उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है।

इसके अलावा, 16 नवंबर के आसपास दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और पड़ोस के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसकी वजह से 15 और 16 नवंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

पढ़ें :- Parliament Live : पीएम मोदी, बोले- '2004 से 14 तक घोटालों का दशक, UPA ने मौकों को मुसीबत में पलटा'
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...