1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. सैलरी, पेंशन और EMI देने वालों के लिए जरूरी खबर, जानिए…

सैलरी, पेंशन और EMI देने वालों के लिए जरूरी खबर, जानिए…

सैलरी, EMI, पेंशन पाने वालों के लिए एक जरूरी खबर है। दरअसल, महीने के पहले दिन छूट्टी रहने के कारण लोगों की सैलरी खातों में नहीं आती थी। इसलिए लोग बैंक के खुलने का इंतजार करते थे। हालांकि, अब नियमों में बदलाव किया गया है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। सैलरी, EMI, पेंशन पाने वालों के लिए एक जरूरी खबर है। दरअसल, महीने के पहले दिन छूट्टी रहने के कारण लोगों की सैलरी खातों में नहीं आती थी। इसलिए लोग बैंक के खुलने का इंतजार करते थे। हालांकि, अब नियमों में बदलाव किया गया है।

पढ़ें :- महंगाई का जनता को लगा एक और बड़ा झटका, IGL ने 2.63 प्रति यूनिट बढ़ाए PNG के दाम

अब एक अगस्त से नियमों में हो रहे बदलाव के कारण अब बैंक खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा और छुट्टी के दिन भी पहली तारीख को आपके खाते में सैलरी आ जायेगी। हम आपको बतााने जा रहे हैं कि, इस नियम के बदलन से ईएमआई और पेंशनर्स को क्या फायदा और नुकसान होगा।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इंडिया यानी RBI की घोषणा के मुताबिक, एक अगस्त खातों में सैलरी एक तारीख को ही आ जायेगी। इसके लिए भुगतान 24×7 किया जायेगा। इससे सैलीर, पेंशन और EMI के भुगतान में ज्यादा दिक्कते नहीं होंगी।

बता दें कि, इसी साल जून में RBI गवर्नर ने समीक्षा बैठक के दौरान कहा था कि अब सभी दिन नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

जानिए क्या होता है NACH
आईए आापको बताते हैं कि ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) क्या है? दरअसल ये एक ऐसी बैंकिक सुविधा है, जिसके जरिए आसानी से पेमेंट की प्रक्रिया को पूरी किया जा सकता है। NACH के जरिए ही सैलरी, पेंशन ट्रांसफर, बिजली का बिल, पानी का बिल इसी के जरिए दिया जाता है।

पढ़ें :- 'वैक्सीन लगवाओ वरना सैलरी जाओ भूल ' आदेश की कॉपी वायरल, लोग बोले- ये है तानाशाही

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...