1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Whatsapp Users के लिए जरूरी खबर, समय रहते ले लें बैकअप वरना हो सकती है बड़ी समस्या

Whatsapp Users के लिए जरूरी खबर, समय रहते ले लें बैकअप वरना हो सकती है बड़ी समस्या

वाट्सएप ने विंडोज और macOS के वेब वर्जन पर भी चलाया जा रहा है। जिसके कारण से कुछ पुराने डिवाइसेस के लिए यह ऐप काम करना बंद कर देता है। अब इस लिस्ट में ताजा डिवाइस एप्पल के कुछ IPHONE हैं। 

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Important News For Whatsapp Users Take Backup In Time Or Else There May Be A Big Problem

नई दिल्ली: मैसेजिंग एप वाट्सएप आए दिन कुछ न कुछ बदलाव करते राहतें हैं बीते दिनो प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर बड़े बदलावों को लेकर काफी चर्चाओं मे भी रह चुका है वाट्सएप एक बार फिर कुछ नए बदलाव कर रहा है। दरअसल, इंस्टेंट मैसेजिंग एप WHATSAPP iOS, एंड्रॉइड, और KaiOS जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है।

पढ़ें :- WhatsApp में जल्द होने वाले है कई बदलाव, जानिए क्या है ताजा अपडेट

साथ ही इसे विंडोज और macOS के वेब वर्जन पर भी चलाया जा रहा है। जिसके कारण से कुछ पुराने डिवाइसेस के लिए यह ऐप काम करना बंद कर देता है। अब इस लिस्ट में ताजा डिवाइस एप्पल के कुछ IPHONE हैं।

इन फोन्स पर नहीं करेगा काम

दरअसल WHATSAPP अब iOS 9 पर चलने वाले IPHONES पर कार्य करना बंद कर देगा। हमने आपको इसकी सूचना कुछ दिन पूर्व भी दी थी। उस समय WHATSAPP के बीटा वर्जन 2.21.50.11 ने इन आईफोन्स पर सपोर्ट समाप्त किया था और अब WHATSAPP का स्टेबल वर्जन भी इन फोन्स पर कार्य नहीं करेगा। इसका सीधा मतलब है कि iPhone 4 और 4s के उपभोक्ता अपने फोन पर WHATSAPP नहीं चला पाएंगे।

यदि आपके पास iPhone 5, 5s और 5c है और अभी भी iOS 9 ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको WHATSAPP का उपयोग करने के लिए iOS 10 पर अपग्रेड करना पड़ सकता है। कंपनी के आधिकारिक पेज से भी सपोर्टेड डिवाइसेस की लिस्ट से iOS 9 को हटा लिया गया है। यानी अगर आप IPHONE उपभोक्ता हैं तो आपके पास iOS 10 या उससे ऊपर का वर्जन होना आवश्यक है।

समय रहते ले लें बैकअप: हम बता दें कि iPhone 4 और iPhone 4s करीब 10 वर्ष से भी पुराने फोन हो चुके हैं। ऐसे में इसे iOS 9 से ऊपर अपग्रेड करना संभव नहीं हो सकता है। ऐसे में WHATSAPP का उपयोग करने के लिए आपको फोन बदलना  पड़ सकता है। फिर भी आप यही फोन रखना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप अपनी व्हाट्सएप चैट का बैकअप ले लें।

पढ़ें :- WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करने वाले यूजर्स के लिए कंपनी का बड़ा बयान

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X