1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. जरूरी खबर : इस डॉक्यूमेंट के बगैर नहीं कर पाएंगे रेलयात्रा

जरूरी खबर : इस डॉक्यूमेंट के बगैर नहीं कर पाएंगे रेलयात्रा

अगर आप भारतीय रेलवे से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी साबित हो सकती है। जल्द रेलवे कोरोना से जुड़े पुराने नियम को बदलकर नए नियम लागू कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ट्रेन में यात्रा करने के लिए आपको आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट की आवश्यकता नहीं होगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Important News Without This Document You Will Not Be Able To Travel By Rail

नई दिल्ली। अगर आप भारतीय रेलवे से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी साबित हो सकती है। जल्द रेलवे कोरोना से जुड़े पुराने नियम को बदलकर नए नियम लागू कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ट्रेन में यात्रा करने के लिए आपको आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट की आवश्यकता नहीं होगी।

पढ़ें :- हरिद्वार कुंभ में फर्जी कोरोना जांच, उत्तराखंड सरकार ने 7 सदस्यीय एसआईटी टीम गठित की

बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से कई राज्यों ने ट्रेन से आने वाले यात्रियों के लिए आरटीपीसीआर रिपोर्ट यानी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट को अनिवार्य किया हुआ है। माना जा रहा है कि इस नियम की वजह से यात्रियों को कई मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। अब खबर की जल्द रेलवे इस नियम में बदलाव कर नया रूल लाएगा।

यात्रा के लिए जल्द जरूरी हो सकता है ये सर्टिफिकेट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट के बजाय जल्द यात्रियों के लिए कोरोना टीकाकरण सर्टिफिकेट को अनिवार्य बनाया जा सकता है। रिपोर्ट की मानें तो यदि किसी व्यक्ति को कोविड-19 का टीका लगाया गया है और उसके पास वैक्सीन प्रमाणपत्र है या उसके पास आरोग्य सेतु ऐप पर वैक्सीन प्रमाणपत्र है, तो वह बिना किसी समस्या के ट्रेन यात्रा करने के योग्य होगा। माना जा रहा है कि ऐसे करने से ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे। हालांकि अभी इस रूल पर रेलवे की तरफ से कोई अधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।

रेलवे ने किया इन नियमों में बदलाव

पढ़ें :- तीसरी लहर से बचाने के लिए खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में हर स्तर पर तैयारी पूरी हो : मायावती

बता दें कि रेलवे ने कोरोना वायरस की वजह से रेल के कई नियमों में बदलाव किया था। अभी ट्रेन से सिर्फ वही यात्री यात्रा कर सकते थे जिनका रिजर्वेशन ऑनलाइन हो रखा है। इसके साथ ही रेलवे ने ट्रेन और स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क को अनिवार्य किया हुआ है। वहीं अभी भी ट्रेन के एसी कोच में कंबल और कैटरिंग की सुविधा नहीं दी जा रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X