1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. देखिये गर्भनिरोधक विफलता के बारे में जानने योग्य महत्वपूर्ण बातें

देखिये गर्भनिरोधक विफलता के बारे में जानने योग्य महत्वपूर्ण बातें

गर्भनिरोधक गर्भावस्था को रोकते हैं, और सबसे लोकप्रिय रूप हैं कंडोम, गर्भनिरोधक गोलियां, अंतर्गर्भाशयी उपकरण, आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां और गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण

गर्भनिरोधक को लेकर बहुत सी भ्रांतियां हैं , कौन सी विधि सबसे प्रभावी है, पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपलब्ध विकल्प आदि। गर्भनिरोधक , अनिवार्य रूप से, गर्भावस्था को रोकते हैं, और सबसे लोकप्रिय रूप हैं कंडोम, गर्भनिरोधक गोलियां, अंतर्गर्भाशयी उपकरण , आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां और गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण।

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

स्त्री रोग विशेषज्ञ, मदरहुड हॉस्पिटल्स, इंदिरानगर, बैंगलोर के अनुसार, कोई भी गर्भनिरोधक विधि 100 प्रतिशत प्रभावी नहीं है। कुछ तरीकों का दावा है कि वे 98 प्रतिशत प्रभावी हैं, जिसका अर्थ है कि 100 में से कम से कम 2 जोड़े गर्भवती हो जाएंगे। हालांकि, यह आंकड़ा केवल तभी सटीक होता है जब डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार सटीक रूप से उपयोग किया जाता है।

डॉक्टर इसे मानवीय त्रुटि के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं। जन्म नियंत्रण के महत्व के बारे में जागरूकता की कमी है। कुछ लोग अभी भी इसका उपयोग नहीं करना चुनते हैं या इसका उपयोग करना भूल जाते हैं। यदि आप पाते हैं कि आप अपनी जन्म नियंत्रण की गोली एक से अधिक बार लेना भूल गए हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक आईयूडी या प्रत्यारोपण करवाएं।

भले ही लोग गर्भ निरोधकों का उपयोग करते हैं, लेकिन वे उनका ठीक से उपयोग करने में विफल रहते हैं। ज्यादातर लोग कंडोम का उपयोग करना पसंद करते हैं क्योंकि वे आसानी से उपलब्ध होते हैं। हालाँकि, यह जानना कि कौन सा कंडोम आपके लिए सही आकार का है और इसे हटाते समय सावधान रहना उतना ही महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा, एंटीबायोटिक्स, एंटीडिपेंटेंट्स, प्राकृतिक जड़ी-बूटियों और मधुमेह की दवाओं जैसी दवाएं भी हस्तक्षेप कर सकती हैं और जन्म नियंत्रण की गोलियों को कम प्रभावी बना सकती हैं।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

सर्वोत्तम गर्भनिरोधक विधि

क्या  सर्वश्रेष्ठ गर्भनिरोधक विधि  जैसी कोई चीज है। नहीं, क्योंकि हर किसी का शरीर अलग होता है। तो, आपको यह पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए कि जन्म नियंत्रण का कौन सा तरीका आपके लिए काम करता है। जन्म नियंत्रण की अपनी पसंद चुनते समय, आपको जिन कारकों को शामिल करना चाहिए, वे हैं आपका स्वास्थ्य, आप कितने यौन सक्रिय हैं, आप कितने लोगों के साथ यौन संबंध रखते हैं, और क्या आप भविष्य में गर्भधारण करना चाहती हैं। हालांकि आईयूडी अनचाही गर्भावस्था को रोकने में अत्यधिक प्रभावी हैं, यह एसटीडी और एचआईवी से रक्षा नहीं करता है।

जन्म नियंत्रण विफल होने पर क्या करना चाहिए

यदि वे इस बारे में अनिश्चित महसूस करती हैं कि गर्भनिरोधक विफल हो गया है या नहीं, तो वे घर पर गर्भावस्था परीक्षण कर सकती हैं या स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जा सकती हैं। यदि आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं, तो सकारात्मक गर्भावस्था परीक्षण के मामले में, आपको उचित प्रसव पूर्व देखभाल और सहायता की आवश्यकता होगी।

पढ़ें :- Roasted Guava Benefits : सेहत को चमकाने के लिए अमरूद भूनकर खाएं, खुलेगी भूख
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...