मलेशिया में इमरान खान बोले- पाम ऑयल खरीदकर करेंगे भारत से हुए नुकसान की भरपाई

Malaysia & Pakistan
मलेशिया में इमरान खान बोले- पाम ऑयल खरीदकर करेंगे भारत से हुए नुकसान की भरपाई

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने और नागरिकता संशोधन कानून पर भारत का विरोध करने वाले मलेशिया को अपना पाम ऑयल बेंचने के लिए पाकिस्तान की जी हुजूरी करने पड़ रही है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा पाम ऑयल खरीदार है, लेकिन मलेशिया के प्रधानमंत्री द्वारा कश्मीर मुद्दे पर किए गए टिपण्णी से भारत ने पाम ऑयल का आयात बंद कर दिया था।

Imran Khan In Malaysia Said Will Buy Palm Oil To Compensate The Loss From India :

भारत द्वारा मलेशिया से पाम आयॅल खरीदने से इंकार करने पर पाकिस्तान ने मलेशिया से प्रेम दिखाया है। दो दिवसीय दौरे पर मलेशिया पहुंचे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मलेशिया से ज्यादा पाम ऑयल खरीदने का वादा किया। इमरान खान ने मलेशियाई प्रधानमंत्री महातिर मुहम्मद से कहा है कि वह भारत द्वारा पाम आयॅल न खरीदने से हुए नुकसान की भरपाई के लिए मलेशिया से ज्यादा पाम ऑयल खरीदेंगे।

जम्मू-कश्मीर और नागरिकता संशोधन कानून पर मलेशिया की विरोधी टिप्पणी के बाद दोनों देशों के बीच व्यापारिक रिश्तों में कड़वाहट आ गई थी। इसके बाद भारत ने मलेशिया से पाम ऑयल के आयात पर सामान्य प्रतिबंध लगा दिया था। इसके अलावा भारत ने अनौपचारिक रूप से व्यापारियों को मलेशिया से पाम ऑयल खरीदने से मना कर दिया था। मलेशिया दुनिया में पाम ऑयल का दूसरे सबसे बड़ा उत्पादक देश है। अब पाकिस्तान और मलेशिया के बीच हुई वार्ता के बाद प्रधानमंत्री महातिर मुहम्मद ने कहा कि दोनों देशों के बीच पाम ऑयल को लेकर भी चर्चा हुई है। इसमें पाकिस्तान ने संकेत दिया कि वह मलेशिया से अधिक पाम ऑयल खरीदेगा।

इस दौरान इमरान खान ने कश्मीर का जिक्र करते हुए कहा कि जब से मलेशिया ने कश्मीर का समर्थन किया है भारत ने उसके साथ पाम ऑयल के आयत पर रोक लगा दी है। पाकिस्तान उसकी भरपाई करने की पूरी कोशिश करेगा। इमरान खान ने कहा कि जिस तरह से आप हमारे साथ खड़े हैं और इस अन्याय के बारे में बोल रहे हैं, पाकिस्तान की तरफ से मैं वास्तव में आपको धन्यवाद देना चाहता हूं।

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने और नागरिकता संशोधन कानून पर भारत का विरोध करने वाले मलेशिया को अपना पाम ऑयल बेंचने के लिए पाकिस्तान की जी हुजूरी करने पड़ रही है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा पाम ऑयल खरीदार है, लेकिन मलेशिया के प्रधानमंत्री द्वारा कश्मीर मुद्दे पर किए गए टिपण्णी से भारत ने पाम ऑयल का आयात बंद कर दिया था। भारत द्वारा मलेशिया से पाम आयॅल खरीदने से इंकार करने पर पाकिस्तान ने मलेशिया से प्रेम दिखाया है। दो दिवसीय दौरे पर मलेशिया पहुंचे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मलेशिया से ज्यादा पाम ऑयल खरीदने का वादा किया। इमरान खान ने मलेशियाई प्रधानमंत्री महातिर मुहम्मद से कहा है कि वह भारत द्वारा पाम आयॅल न खरीदने से हुए नुकसान की भरपाई के लिए मलेशिया से ज्यादा पाम ऑयल खरीदेंगे। जम्मू-कश्मीर और नागरिकता संशोधन कानून पर मलेशिया की विरोधी टिप्पणी के बाद दोनों देशों के बीच व्यापारिक रिश्तों में कड़वाहट आ गई थी। इसके बाद भारत ने मलेशिया से पाम ऑयल के आयात पर सामान्य प्रतिबंध लगा दिया था। इसके अलावा भारत ने अनौपचारिक रूप से व्यापारियों को मलेशिया से पाम ऑयल खरीदने से मना कर दिया था। मलेशिया दुनिया में पाम ऑयल का दूसरे सबसे बड़ा उत्पादक देश है। अब पाकिस्तान और मलेशिया के बीच हुई वार्ता के बाद प्रधानमंत्री महातिर मुहम्मद ने कहा कि दोनों देशों के बीच पाम ऑयल को लेकर भी चर्चा हुई है। इसमें पाकिस्तान ने संकेत दिया कि वह मलेशिया से अधिक पाम ऑयल खरीदेगा। इस दौरान इमरान खान ने कश्मीर का जिक्र करते हुए कहा कि जब से मलेशिया ने कश्मीर का समर्थन किया है भारत ने उसके साथ पाम ऑयल के आयत पर रोक लगा दी है। पाकिस्तान उसकी भरपाई करने की पूरी कोशिश करेगा। इमरान खान ने कहा कि जिस तरह से आप हमारे साथ खड़े हैं और इस अन्याय के बारे में बोल रहे हैं, पाकिस्तान की तरफ से मैं वास्तव में आपको धन्यवाद देना चाहता हूं।