1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. एक साल में 14 वर्ष के इस बच्चे ने गेम खेलकर कमाए 1.4 करोड़

एक साल में 14 वर्ष के इस बच्चे ने गेम खेलकर कमाए 1.4 करोड़

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। जहां एक तरफ भारत में PUBG गेम को बैन करने के लिए माता-पिता सरकार पर ज़ोर डाल रहें हैं। वहीं दूसरी तरफ अमेरिका के 14 साल के बच्चे ग्रिफिन स्पिकोस्की ने वीडियो गेम खेलकर पिछले साल 2 लाख डॉलर (1.4 करोड़ रुपए) कमा लिए। ग्रिफिन हर रोज 8 घंटे वीडियो गेम फोर्टनाइट खेलता है। अपने वीडियो वो अपने यू-ट्यूब चैनल स्केपटिक पर नियमित अपलोड करता है। ग्रिफिन के चैनल पर विज्ञापनदाताओं और स्पॉन्सरशिप से उसकी लगातार कमाई होती रहती है।

दरअसल, ग्रिफिन के यू-ट्यूब चैनल के 12 लाख सब्सक्राइबर हैं। उसके वीडियोज को 7.1 करोड़ व्यू मिल चुके हैं। पेरेंट्स का कहना है कि ग्रिफिन का ध्यान वीडियो गेम्स पर ही रहता है। इसके प्रति बच्चे के जोश और कामयाबी पर उन्हें ताज्जुब होता है।

वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्रिफिन की कमाई को देखते हुए पेरेंट्स ने उसके लिए फाइनेंशियल एडवाइजर और एकाउंटेंट भी रख दिया है। ग्रिफिन पिछले साल तब चर्चाओं में आया जब उसने एक जाने-माने फोर्टनाइट गेम प्लेयर को हराया था। इसका वीडियो उसने यू-ट्यूब पर अपलोड किया जिसे 75 लाख व्यू मिले थे। इससे ग्रिफिन को 100 डॉलर की पहली कमाई हुई।

इसके अलावा एक इंटरव्यू में ग्रिफिन के माता-पिता ने बताया कि गेम्स के प्रति बच्चे को लगाव को देखते हुए हमने उसे हाई स्कूल से निकालने का फैसला लिया। क्योंकि, दो तरह की दुनिया (वर्चुअल और रियल) में लाइफ मैनेज करने में ग्रिफिन को संघर्ष करना पड़ रहा था। ग्रिफिन अब ऑनलाइन मीडियम से स्कूल की पढ़ाई कर रहा है।

बता दें, ग्रिफिन ई-स्पोर्ट्स गेमर के रूप में नाम कमाना चाहता है। परेंट्स के मुताबिक उसने 3 साल की उम्र से वीडियो गेम खेलना शुरू कर दिया था। रिश्तेदार कहते हैं कि गेमिंग में बच्चों का कोई भविष्य नहीं है। लेकिन, ग्रिफिन के पेरेंट्स की सोच अलग है। उन्हें नहीं लगता कि ग्रिफिन को 9 से 5 बजे की नौकरी करने की जरूरत है। बल्कि वो बच्चे को उसकी पसंद का काम एंजॉय करने की आजादी देने में भरोसा रखते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...