1. हिन्दी समाचार
  2. मन की बात में पीएम मोदी ने कहा-लद्दाख की तरफ आंख उठाकर देखने वालों को दिया गया करारा जवाब

मन की बात में पीएम मोदी ने कहा-लद्दाख की तरफ आंख उठाकर देखने वालों को दिया गया करारा जवाब

In His Mind Pm Modi Said A Befitting Reply Given To Those Who Look Up At Ladakh

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कोरोना के बढ़ते मामले और लद्दाख समेत कई मुद्दों पर जनता से बात की। इस दौरान उन्होंने लद्दाख मामले को लेकर कहा कि भारत पड़ोसियों के साथ मित्रता निभाना जानता है तो फिर जरूरी समय पर उचित जवाब भी देना जानता है। उन्होंने कहा कि ‘लद्दाख में भारत की भूमि पर, आंख उठाकर देखने वालों को करारा जवाब मिला है। भारत मित्रता निभाना जानता है तो आंख में आंख डालकर देखना और उचित जवाब देना भी जानता है।

पढ़ें :- पढाई का ऐसा जुनून रोज बॉर्डर पार करके स्कूल जाते है बच्चे, साथ रखते हैं पासपोर्ट

हमारे वीर सैनिकों ने दिखा दिया है कि, वो कभी भी मां भारती के गौरव पर आंच नहीं आने देंगे।’ पीएम ने आगे कहा है कि लद्दाख में हमारे जो वीर जवान शहीद हुए हैं, उनके शौर्य को पूरा देश नमन कर रहा है। श्रद्धांजलि दे रहा है। पूरा देश उनका कृतज्ञ है। इन साथियों के परिवारों की तरह ही हर भारतीय इन्हें खोने का दर्द का भी अनुभव कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह मुश्किल समय में दुनिया की मदद की, उसने आज शांति और विकास में भारत की भूमिका को और मजबूत किया है।

दुनिया ने भारत की विश्व बंधुत्व की भावना को भी महसूस किया है। अपनी संप्रभुता और सीमाओं की रक्षा करने के लिए भारत की ताकत और भारत के कमिटमेंट को देखा है। पीएम मोदी ने कहा कि अभी कुछ दिनों पूर्व देश के पूर्वी छोर पर साइक्लोन अम्फान आया, तो पश्चिमी छोर पर साइक्लोन निसर्ग आया। कितने ही राज्यों में हमारे किसान भाई–बहन टिड्डी दल के हमले से परेशान हैं और कुछ नहीं, तो देश के कई हिस्सों में छोटे-छोटे भूकंप रुकने का ही नाम नहीं ले रहे।

इन सबके बीच, हमारे कुछ पड़ोसियों द्वारा जो हो रहा है, देश उन चुनौतियों से भी निपट रहा है। वाकई, एक-साथ इनती आपदाएं, इस स्तर की आपदाएं, बहुत कम ही देखने-सुनने को मिलती हैं।’ पीएम मोदी ने कहा कि भारत में जहां एक तरफ बड़े-बड़े संकट आते गए, वहीं सभी बाधाओं को दूर करते हुए अनेकों-अनेक सृजन भी हुए हैं। पीएम मोदी का यह कार्यक्रम हर महीने के अंतिम रविवार को सुबह 11 बजे प्रसारित होता है। पीएम मोदी बीते कई वर्षों से हर महीने मन की बात कार्यक्रम के जरिए अपनी बात रखते हैं।

पढ़ें :- यूपी : 31661 सहायक शिक्षकों की भर्ती का योगी सरकार ने जारी किया आदेश

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...