1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. भारत में दिसंबर तक 43 फीसदी आबादी का होगा पूर्ण टीकाकरण, 75 करोड़ से ज्यादा covid vaccine लगी

भारत में दिसंबर तक 43 फीसदी आबादी का होगा पूर्ण टीकाकरण, 75 करोड़ से ज्यादा covid vaccine लगी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने सोमवार को बताया कि इस साल जनवरी में वैक्सीनेशन का राष्ट्रव्यापी अभियान (Nationwide Campaign of Vaccination) की शुरुआत गई। इसके बाद से भारत में अब तक 75 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन (covid vaccine) की डोज लग चुकी है। इसी रफ्तार से अगर डोज लगती रही तो दिसंबर तक देश की 43 फीसदी आबादी को टीकाकरण (Vaccination)हो सकता है। महामारी की तीसरी लहर को रोकने के लिए भारत साल के अंत तक 60 फीसदी आबादी को टीके की दोनों खुराक लगाना चाहता है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने सोमवार को बताया कि इस साल जनवरी में वैक्सीनेशन का राष्ट्रव्यापी अभियान (Nationwide Campaign of Vaccination) की शुरुआत गई। इसके बाद से भारत में अब तक 75 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन (covid vaccine) की डोज लग चुकी है। इसी रफ्तार से अगर डोज लगती रही तो दिसंबर तक देश की 43 फीसदी आबादी को टीकाकरण (Vaccination)हो सकता है। महामारी की तीसरी लहर को रोकने के लिए भारत साल के अंत तक 60 फीसदी आबादी को टीके की दोनों खुराक लगाना चाहता है।

पढ़ें :- Corona Vaccination: इन लोगों को घर पर ही लगेगी कोरोना वैक्सीन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया
Jai Ho India App Panchang

देश में कोरोना के खिलाफ चल रहा टीकाकरण अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है। दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान ने सोमवार को एक और कीर्तिमान अपने नाम किया। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी भारत के टीकाकरण की रफ्तार की तारीफ की है। डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कहा कि भारत ने 13 दिन में ही 65 करोड़ से 75 करोड़ का आंकड़ा छुआ है।

भारत में शुरुआती 10 करोड़ डोज 85 दिन में लगे थे। इसलिए कोरोना टीकाकरण की मौजूदा रफ्तार कोरोना के खिलाफ लड़ाई में यह अहम है। केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya)  ने ट्वीट कर वैक्सीनेशन की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा कि भारत को बधाई! पीएम मोदी के सबका साथ, सबका प्रयास के मंत्र के साथ विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान निरंतर नए आयाम गढ़ रहा है। इसी के मद्देपजर आजादी के 75वें वर्ष में देश ने 75 करोड़ टीकाकरण के आंकड़े को पार कर लिया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...