1. हिन्दी समाचार
  2. भारत में 12.2 दिन में हो रहे दोगुने मरीज, एक लाख प्रतिदिन हुई टेस्टिंग क्षमता: केन्द्रीय मंत्री

भारत में 12.2 दिन में हो रहे दोगुने मरीज, एक लाख प्रतिदिन हुई टेस्टिंग क्षमता: केन्द्रीय मंत्री

In India Doubling Of Patients In 12 2 Days Testing Capacity Of One Lakh Per Day Union Minister

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बताया कि कोरोना संक्रमण के मामले दोगुने होने का समय 10.9 दिन से बढ़कर 12.2 दिन पर पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना से होने वाली मौत की दर 3.2 फीसदी है। जबकि उपचार के बाद स्वस्थ होने वाले लोगों की दर फिलहाल 31.74 प्रतिशत पर है और इसमें बढ़ोतरी हो रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना को लेकर बेहतर निगरानी के लिए लोगों को आरोग्य सेतु एप का उपयोग करना चाहिए।

पढ़ें :- हमारे नेताजी भारत के पराक्रम की प्रतिमूर्ति भी हैं और प्रेरणा भी : पीएम मोदी

देश में प्रतिदिन की जा रही एक लाख जांचे
केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि सोमवार तक कोरोना के 2.37 फीसदी संक्रमित मरीज आईसीयू में भर्ती थे और 0.41 फीसद संक्रमित वेंटिलेटर पर थे जबकि 1.82 फीसदी ऑक्सीजन पर थे। उन्होने बताया कि देश में प्रतिदिन एक लाख जांचे की जा रही है। जिसमें 347 सरकारी और 137 निजी प्रयोगशालाएं शामिल हैं। हर्षवर्धन ने कहा कि अब तक 17,62,840 टेस्ट किए जा चुके हैं। सोमवार को 86,191 सैंपल जांचे गए हैं।

भारत में 3604 नए मामले
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को अपनी नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 3604 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 87 लोगों की मौत हो गई है। वहीं भारत में अब तक कोरोना मरीजों का आंकड़ा 70 हजार 756 पर पहुंच गया है। जिसमें से 46 हजार 008 मामले सक्रिय हैं, जबकि 22455 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं यह वायरस अब तक 2293 लोगों की जान भी ले चुका है।

राहत पैकेज का ऐलान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार राष्ट्र को संबोधित कर देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है। साथ में उन्होंने बताया कि देश में 17 मई के बाद भी लाॅक डाउन जारी रहेगा, लेकिन इसमें नए नियम होंगे। पीएम ने कहा कि लाॅग डाउन- 4 की जानकारी 18 मई से पहले दे दी जाएगी।

पढ़ें :- शिल्पकारों और दस्तकारों के कला को निखार स्वदेशी के मंत्र को बल देंगे : मुख्यमंत्री

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...