1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. मॉनसून में माइक्रोब्स और फंगस को खींचती है स्किन, नतीजा-मुंहासे व ब्रेकआउट्स

मॉनसून में माइक्रोब्स और फंगस को खींचती है स्किन, नतीजा-मुंहासे व ब्रेकआउट्स

मॉनसून चुभती, जलती गरमी से राहत दिला देता है, पर हम इसे अपनी त्वचा का दोस्त नहीं कह सकते हैं। इस नम और गीले मौसम में त्वचा कई तरह के माइक्रोब्स और फ़ंगस को अपनी ओर आकर्षित करती है, जो हमें कई तरह के स्किन प्रॉब्लम्स की सौगात देते हैं, जैसे-मुंहासे और ब्रेकआउट्स।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: मॉनसून चुभती, जलती गरमी से राहत दिला देता है, पर हम इसे अपनी त्वचा का दोस्त नहीं कह सकते हैं। इस नम और गीले मौसम में त्वचा कई तरह के माइक्रोब्स और फ़ंगस को अपनी ओर आकर्षित करती है, जो हमें कई तरह के स्किन प्रॉब्लम्स की सौगात देते हैं, जैसे-मुंहासे और ब्रेकआउट्स।

पढ़ें :- जानिए संवेदनशील त्वचा की देखभाल कैसे करें

आपको बता दें,  इसके अलावा बारिश के मौसम में त्वचा पहले की तुलना में कहीं ज़्यादा ऑयली हो जाती है। यहां तक कि रूखी त्वचा वालों की त्वचा भी बारिश में ऑयली हो जाती है! ज़रूरत से अधिक ऑयली त्वचा पर मुहांसे निकल आते हैं, वहीं रूखी-सूखी त्वचा वालों की अपनी अलग ही समस्याएं होती हैं। रूखी त्वचा वाले लोग पैची और स्केली स्किन से परेशान रहते हैं।

ख़ुद को हाइड्रेटेड रखें

रूखी और ड्राई स्किन मॉनसून में एक कॉमन समस्या है इसलिए आपको दिनभर ख़ूब पानी पीते रहना चाहिए। जब आप पानी पीती हैं तब न केवल आपकी त्वचा की नमी बरक़रार रहती है, बल्कि पानी की मदद से शरीर के सिस्टम से टॉक्सिक चीज़ों को बाहर निकालने में आसानी होती है। तो दिन में कम से 8 ग्लास पानी पीना बहुत ज़रूरी है। इससे त्वचा अंदर से हाइड्रेटेड रहती है, वहीं बाहरी ड्राईनेस को दूर रखने के लिए मॉइस्चराइज़र लगाना भी बेहद ज़रूरी होता है। हम आपको लैक्मे एब्सल्यूट स्किन ग्लॉस जेल क्रीम की सलाह देंगे। यह मॉइस्चराइज़र त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करता है और उसकी आभा निखारता है।

खानपान का रखें ध्यान

आपको ड्राई स्किन की समस्या है तो आप यह सुनिश्चित करें कि आपका खानपान सही हो। आपके खानपान में वसा की भी मात्रा होनी चाहिए, क्योंकि ड्राई और डैमेज्ड स्किन को रिपेयर करने में वसा की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। त्वचा की नमी को बनाए रखने में भी वसा बेहद अहम है।

अच्छा मॉइस्चराइज़र यूज़ करें

पढ़ें :- Dry Skin के लिए एवोकाडो है बेहद लाभकारी, ऐसे घर में बनाएं Homemade Face Pack

डल और ड्राई स्किन को गहरे मॉइस्चराइज़ेशन की ज़रूरत होती है। हम आपको जेल बेस्ड मॉइस्चराइज़र जैसे लैक्मे एब्सल्यूट स्किन ग्लॉस जेल क्रीम का इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं। इस प्रॉडक्ट में मिनरल्स की अच्छी मात्रा है। इसमें ग्लेशियल वॉटर है, जो त्वचा को राहत प्रदान करता है और उसे मुलायम भी बनाता है।

इन्ग्रीडिएंट्स वाले प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें

मॉनसून के दौरान ऐसे स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जिनमें ग्रीन टी, एलो वेरा और शहद जैसे प्राकृतिक इन्ग्रीडिएंट्स हों। इससे आपको दमकती त्वचा पाने में मदद मिलती है। आप लैक्मे 9 टू 5 नैचुरले एलो वेरा जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें शुद्ध एलो वेरा एक्सट्रैक्ट शामिल किया गया है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। फ़ेसवॉश के लिए आप सिट्रा पिंपल-क्लीयर फ़ेस वॉश का चुनाव कर सकती हैं। इसमें जापानी ग्रीन टीन शामिल की गई है। यह प्रॉडक्ट आपकी त्वचा को गहराई से क्लीन करता है और वो भी त्वचा को ड्राई किए बिना।

सौम्यता से एक्सफ़ॉलिएट करें

मॉनसून आपकी त्वचा को डल बना सकता है, इसलिए त्वचा को हफ़्ते में एक बार एक्सफ़ोलिएट करना बहुत ज़रूरी है। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आपको माइल्ड स्क्रब का चुनाव करना होगा, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को सौम्यता से साफ़ करता है। वह त्वचा से धूल-मिट्टी निकालने के क्रम में उसे ड्राई नहीं करता। हम आपको सेंट ईव्स फ्रेश फ़ेस एप्रिकोट स्क्रब की सलाह देंगे, जिसमें एप्रिकोट, विटामिन ए, बी और ई के गुण भरे हुए हैं। यह त्वचा को ग्लोइंग और हाइड्रेटेड बनाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...