1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. एक घंटे की बारिश में पूरी दिल्ली लबालब, मेरठ एक्सप्रेसवे से अक्षरधाम तक लगा ट्रैफिक जाम

एक घंटे की बारिश में पूरी दिल्ली लबालब, मेरठ एक्सप्रेसवे से अक्षरधाम तक लगा ट्रैफिक जाम

देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को मॉनसून की दस्तक के साथ ही बरसात के मौसम में होने वाली समस्याएं भी सामने आने लगी हैं। सुबह 7 बजे से 8.30 बजे तक हुई बारिश में पूरी दिल्ली लबालब हो गई है। कई जगह सड़कों पर पानी का जमाव देखा गया है। इस दौरान सफदरजंग में 2.5 एमएम, आयानगर में 1.3 एमएम, पालम में 2.4 एमएम, रिज एरिया में 1.0 एमएम और लोधी रोड में 1.94 एमएम बारिश हुई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को मॉनसून ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली और हरियाणा के गुरुग्राम में मॉनसून की एंट्री हो गई है। मंगलवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में बारिश हुई है, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। इस बारिश और ठंडी हवाओं से लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिली है। यहां बीते कई दिनों से गर्मी के ताप ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा था।

पढ़ें :- मुंबई में बादल फटा, भारी बारिश में अब तक 24 लोगों की मौत

देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को मॉनसून की दस्तक के साथ ही बरसात के मौसम में होने वाली समस्याएं भी सामने आने लगी हैं। सुबह 7 बजे से 8.30 बजे तक हुई बारिश में पूरी दिल्ली लबालब हो गई है। कई जगह सड़कों पर पानी का जमाव देखा गया है। इस दौरान सफदरजंग में 2.5 एमएम, आयानगर में 1.3 एमएम, पालम में 2.4 एमएम, रिज एरिया में 1.0 एमएम और लोधी रोड में 1.94 एमएम बारिश हुई है। बारिश के बाद मयूर विहार और अक्षरधाम में लंबा जाम लग गया है। मेरठ एक्सप्रेस वे पर गाड़ियों की लंबी कतारें देखी गईं।

भारी बारिश के बाद दिल्ली में कई इलाकों में जल जमाव के कारण सड़कें जाम हो गईं है। मथुरा रोड पर पानी लगने से ट्रैफिक जाम की नौबत आ गई है। वहीं, सरिता विहार, दिल्ली कैंट, सेंट्रल दिल्ली समेत कई जगह लोगों को जलभराव की वजह से परेशान होना पड़ रहा है। झमाझम बारिश के कारण दिल्ली में एनएच-9 पर जाम लग गया है।

दिल्ली के सबसे व्यस्त रहने वाली सड़कों में एक एम्स फ्लाईओवर के नीचे पानी के भर जाने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यहां जलजमाव के कारण कई गाड़ियां रेंगती हुई दिखीं। दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में सुबह से ही बादल छाए हुए थे। इससे पहले यानी सोमवार को दक्षिणी पश्चिमी मॉनसून राजस्थान के जैसलमेर और गंगानगर तक पहुंचा और दिल्ली व हरियाणा के इलाकों से छिटक गया था, लेकिन दिल्ली और गुरुग्राम में हुई बारिश ने तापमान भी कम कर दिया। गुरुग्राम में हुई बारिश के कारण कई इलाकों में जल जमाव हो गया। लोगों को यातायात के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ा।

इन इलाकों में होगी बारिश

पढ़ें :- दिल्ली-एनसीआर में अचानक मौसम का मिजाज बदला, तेज हवा के साथ झमाझम बारिश शुरू

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली (जफरपुर, द्वारका, पालम, आयानगर, डेरामंडी), एनसीआर (गुरुग्राम,मानेसर, बल्लभगढ़), हरियाणा (रोहतक, महम, झज्जर, फरुखनगर, नूंह, सोहाना, पलवल), यूपी के कासगंज और आसपास के क्षेत्रों में आज हल्की से मध्यम बारिश होगी।

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

पढ़ें :- उत्तर भारत में भारी बारिश का अलर्ट, जानें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

आज महाराष्ट्र समेत देश के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी है। मौसम विभाग ने बारिश की तीव्रता के मद्देनजर अलग-अलग हिस्सों में रेड, यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है। राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऑरेंज अलर्ट गुजरात, कर्नाटक के कुछ हिस्से और असम के लिए भी है।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लिए यलो अलर्ट है। मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, केरल और प.बंगाल के कुछ हिस्सों में भी यलो अलर्ट है। कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के लिए मौसम विभाग का रेड अलर्ट है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...