1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. गर्मियों में चाहतें हैं चेहरे पर फ्रेशनेस और ब्युटी, घर पर ही बनाए खीरे का स्प्रे

गर्मियों में चाहतें हैं चेहरे पर फ्रेशनेस और ब्युटी, घर पर ही बनाए खीरे का स्प्रे

खीरे की बात जब आती है तो मन सीधे आपका सलाद पर चला जाता होगा। इसके अलावा खीरे की स्लाइस से आंखों की खुबसूरती को बढ़ाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं खीरा सेहत और ब्यूटी के लिए ही नहीं बल्कि फ्रेशनेस के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: खीरे की बात जब आती है तो मन सीधे आपका सलाद पर चला जाता होगा। इसके अलावा खीरे की स्लाइस से आंखों की खुबसूरती को बढ़ाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं खीरा सेहत और ब्यूटी के लिए ही नहीं बल्कि फ्रेशनेस के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

पढ़ें :- प्याज का ऊपरी हिस्सा छीलकर उसे विनेगर और पानी के घोल में थोड़ी देर के लिए डुबाते हैं,

इससे आप फ्रैश-फ्रैश भी महसूस कर सकते हैं अगर आप भी इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसे आप कंही बाहर से खरीदने की बजाए इसे आप घर में ही बना सकते हैं…

इसे बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री एकत्रित करके अपने पास रखनी होगी इसमें आधा या एक खीरा, 1 चम्मच नींबू, 1 चम्मच गुलाबजल, 1 चम्मच एलोवेरा इतनी सामग्री आपको एकत्रित करना होगा।

स्प्रे बनाने की विधि 

स्प्रे बनाने के लिए खीरे को काटकर अच्छी तरह से ब्लेंडर में पीस लें। जब इसका पेस्ट तैयार हो जाए तो इसका पानी किसी तरह से निकालकर इसमें नींबू मिलाकर और साथ ही एक चम्मच गुलाबजल और एलोवेरा जेल भी मिला लें। यह सामग्री किसी स्प्रे बाॅटल में डालकर कूलिंग जगह पर रख दें। आपका फै्रश खीरा स्प्रै तैयार है।

पढ़ें :- जाने मेथी की पराठा बनाने का आसान तरीका
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...