केंद्रीय सशस्त्र सीमा बल में आने वाली है वैकेंसी, भरे जायेंगे 84 हजार खाली पद, युवाओं के लिए शानदार मौका

crpf
केंद्रीय सशस्त्र सीम बल में आने वाली है वैकेंसी, भरे जायेंगे खाली पद, युवाओं के लिए शानदार मौका

नई दिल्ली। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के विभिन्न विंग में करीब दस लाख स्वीकृत पदों मेें 84 हजार पद खाली हैं। लोकसभा में मंगलवार को यह जानकारी दी गयी। खाली पदों को भरने के लिए सरकार जल्द ही बड़ा कदम उठायेगी। नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए यह बहुत बड़ा मौका होगा। लोकसभा में एक लिखिल प्रशन के जवाब में गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी। बताया गया ​कि रिटायरमेंट, स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति और शहादत के कारण वैकेंसी लगातर बढ़ती जा रही है।

In The Central Armed Forces The Vacancy Will Be Filled :

विभिन्न ग्रेडों के तहत औसतन दस फीसदी पद हर साल खाली होते हैं और इन्हें भरने के लिए प्रकिया चलती रहती है। वर्तमान में 84,037 पद रिक्त हैं। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के अंतर्गत केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), भारत-तिब्बत सीमा बल (आईटीबीपी) और असम राइफल्स में ये वैकेंसी हैं। पिछली सरकार में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने भी राज्यसभा में यह जानकारी दी थी।

कहां, कितने पदों पर नौकरी
सीआरपीएफ: 22,980 रिक्तियां
बीएसएफ: 21,465 रिक्तियां
एसएसबी: 18,102 रिक्तियां
सीआईएसएफ: 10,415 रिक्तियां
आईटीबीपी: 6,643 रिक्तियां
असम राइफल्स: 4,432 रिक्तियां

नई दिल्ली। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के विभिन्न विंग में करीब दस लाख स्वीकृत पदों मेें 84 हजार पद खाली हैं। लोकसभा में मंगलवार को यह जानकारी दी गयी। खाली पदों को भरने के लिए सरकार जल्द ही बड़ा कदम उठायेगी। नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए यह बहुत बड़ा मौका होगा। लोकसभा में एक लिखिल प्रशन के जवाब में गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी। बताया गया ​कि रिटायरमेंट, स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति और शहादत के कारण वैकेंसी लगातर बढ़ती जा रही है। विभिन्न ग्रेडों के तहत औसतन दस फीसदी पद हर साल खाली होते हैं और इन्हें भरने के लिए प्रकिया चलती रहती है। वर्तमान में 84,037 पद रिक्त हैं। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के अंतर्गत केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), भारत-तिब्बत सीमा बल (आईटीबीपी) और असम राइफल्स में ये वैकेंसी हैं। पिछली सरकार में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने भी राज्यसभा में यह जानकारी दी थी। कहां, कितने पदों पर नौकरी सीआरपीएफ: 22,980 रिक्तियां बीएसएफ: 21,465 रिक्तियां एसएसबी: 18,102 रिक्तियां सीआईएसएफ: 10,415 रिक्तियां आईटीबीपी: 6,643 रिक्तियां असम राइफल्स: 4,432 रिक्तियां