1. हिन्दी समाचार
  2. बदलते मौसम में कोरोना को भगाना है दूर, ये फल खाकर इम्यून करें 4 गुना बूस्ट

बदलते मौसम में कोरोना को भगाना है दूर, ये फल खाकर इम्यून करें 4 गुना बूस्ट

In The Changing Weather The Corona Has To Be Chased Away Eat These Fruits And Boost Your Immune System 4 Times

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: मौसम बादल रहा है जिसके चलते तपती गर्मी से राहत मिली हैं। लेकिन यह मानसून अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता हैं और इन्फेक्शन का डर बना रहता हैं।

पढ़ें :- सपने में दिखें ये चीजें तो समझ जाइए शुरू होने वाला है आपका अच्छा समय, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

ऐसे में जरूरी हैं कि अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जाए, खासतौर से इस कोरोना कहर के समय। जी हां, इस मॉनसून अपनी सेहत को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी हैं कि इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जाए।

इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे फलों की जानकारी लेकर आए हैं जिनका सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

आलूबुखारा

खाने में खट्टे- मीठे स्वाद वाला आलूबुखारा कैल्शियम, मिनरल्स, विटामिन, फाइबर, एंटी- बैक्टीरियल गुणों से भरा होता है। खासतौर पर बारिश के दिनों में इसका सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होने से वजन कंट्रोल में रहता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होने के साथ बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस रखने में मदद मिलती है। इसलिए मानसून के दौरान आलूबुखारा का सेवन जरूर करना चाहिए।

पढ़ें :- तुलसी की जड़ में हर रोज चढ़ाएं ये चीज, ऐसी चमकेगी किस्मत नहीं रहेगा कोई ठिकाना

सेब

जैसे कि कहा ही जाता है कि बीमारियों से बचने के लिए दिन में 1 सेब जरूर खाना चाहिए। इससे सेहत दुरुस्त होती है। इसमें फाइबर्स अधिक होने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। मानसून के मौसम मे सुबह खाली पेट 1 सेब खाने से काफी फायदेमंद होता है। इससे इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। साथ ही सेब में फाइबर, कैल्शियम, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होने से शरीर को बीमरियों की चपेट में आने से बचाता है।

चुकंदर

चुकंदर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करते हैं। यह स्किन और बालों दोनों के लिए फायदेमंद होता है। खून की कमी पूरी हो सही वजन मिलने में मदद मिलती है। इसे आप सलाद, जूस आदि तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

 

पढ़ें :- भाजपा को भारी पड़े़गा किसान विरोधी काला कानूनः अखिलेश

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...