1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. पहले चरण में 51 लाख लोगों को लगेगी कोरोना की वैक्सीन : सीएम केजरीवाल

पहले चरण में 51 लाख लोगों को लगेगी कोरोना की वैक्सीन : सीएम केजरीवाल

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की तैयारियां तेज हो गयीं हैं। गुरुवार को सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसको लेकर एक बैठक भी बुलाई। इसके बाद उन्होंने कहा कि दिल्ली में पहले चरण में 51 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन के लिए चिन्हित किया गया है। उनके लिए कुल 1.02 लाख करोड़ डोज की जरूरत पड़ेगी। प्रत्येक व्यक्ति को दो डोज दी जाएंगी।

पढ़ें :- Corona new variant: ओमिक्रॉन वैरिएंट पर वैक्सीन कितना है प्रभावी, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा?

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पहले चरण में 3 लाख स्वास्थ्यकर्मी, 6 लाख से अधिक फ्रंटलाइन वर्कर्स जिसमें पुलिस, सिविल डिफेंस, एमसीडी कर्मी व अन्य। इनके अलावा 50 साल से अधिक उम्र वाले और 50 साल से कम उम्र के वो लोग जिन्हें कोई गंभीर बीमारी है, ऐसे करीब 42 लाख लोग हैं जिन्हें वैक्सीनेशन के लिए चिन्हित किया गया है। उन्होंने कहा कि बीमार लोगों को चिन्हित करने का काम लगभग अंतिम चरण में है।

सीएम केजरीवाल ने बताया कि हमारे पास करीब 74 लाख डोज रखने की व्यवस्था है। बाकी डोज के लिए जल्द ही नए कोल्ड स्टोरेज बनाए जायेंगे। कोविड-19 केंद्र चिन्हित करने का काम भी अंतिम चरण में है। हर केंद्र पर पांच लोगों की टीम चाहिए यह काम भी पूरा हो चुका है।केजरीवाल ने बताया कि डॉक्टर्स के प्रशिक्षण का काम पूरा हो चुका है। अब हमें सिर्फ कोविड वैक्सीन के भारत में अप्रूव्ड होने का इंतजार है, जिसका हम सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि अगर किसी को कोविड-19 वैक्सीन के बाद किसी तरह का साइड इफेक्ट होता है तो उसके इलाज की भी समुचित व्यवस्था की गई है।

 

पढ़ें :- केशव मौर्य बोले- लुंगी और जालीदार टोपी वाले गुंडों से बीजेपी ने दिलाई निजात
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...