1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. प्रतिनिधि सभा में बुधवार को ट्रंप के खिलाफ महाभियोग को लेकर होगा मतदान

प्रतिनिधि सभा में बुधवार को ट्रंप के खिलाफ महाभियोग को लेकर होगा मतदान

In The House Of Representatives Voting Will Be Held Against Impeachment On Wednesday

By शिव मौर्या 
Updated Date

वाशिंगटन। अमेरिकी प्रतिनिधि संसद में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग लाया गया है। इस मामले को लेकर सभा में मतदान बुधवार को होगा। बता दें कि पिछले सप्ताह हुए अमेरिका के संसद भवन पर हमले के दोषी डोनाल्ड ट्रंप पर वहां की संसद ने महाभियोग लाया है। ट्रंप पर भीड़ को हमले के लिए उकसाने और बीते चुनावों में अपनी हार होने पर रिकाउटींग की मांग करने के आरोप में उनके खिलाफ महाभियोग लाया गया है।

पढ़ें :- सत्ता संभालते ही एक्शन में जो बाइडन, ट्रंप के 15 कार्यकारी आदेशों को पलटा

ट्रंप पर आरोप है की बीते चुनाव में अपनी हार को लेकर उन्होंने भ्रामक प्रचार किया। जिससे उनके समर्थकों की भीड़ संसद के बाहर जमा हो गयी और भीड़ ने हिंसा का रूप ले लिया। हिंसा में एक पुलिस कर्मी समेत पांच लोगो की मृत्यु हो गयी। सांसदों जैमी रस्किन, डेविड सिसिलिने और टेड लियू ने महाभियोग का प्रस्ताव तैयार किया है जिसे प्रतिनिधि सभा के 211 सदस्यों ने सह-प्रायोजित किया। इसे सोमवार को पेश किया गया था।

सदन में बहुमत के नेता स्टेनी होयर ने सोमवार को अपने पार्टी सहकर्मियों के साथ कान्फ्रेंस कॉल के दौरान कहा कि महाभियोग को लेकर मतदान बुधवार को होगा। रिपब्लिकन सीनेटर स्टीव डेन्स ने महाभियोग चलाने की अपील को खारिज किया और रिपब्लिकन नेता मैट गाएट्स ने भी इसे ‘अनावश्यक एवं विभाजनकारी’ बताया।

सीनेट में बहुमत के नेता मिच मैकोनल ने कहा है कि अमेरिकी संसद के ऊपरी सदन में महाभियाग पर मतदान 20 जनवरी को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह से पहले नहीं हो सकता। सांसद इल्हान उमर ने बाद में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के दो आरोप (आर्टिकल) पेश किए। इनमें ट्रंप पर जार्जिया में 2020 राष्ट्रपति पद चुनाव के परिणाम बदलने की कोशिश के लिए सत्ता के दुरुपयोग और तख्तापलट की साजिश रचने के लिए हिंसा को भड़काने के आरोप लगाए गए हैं।

 

पढ़ें :- व्हाइट हाउस को डोनाल्ड ट्रंप ने छोड़ा, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के शपथ समारोह में नहीं होंगे शामिल

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...