1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. कोरोना संकट के बीच फेफड़ों को बनाना है मजबूत, इन चीजों का भूल कर भी न करें सेवन

कोरोना संकट के बीच फेफड़ों को बनाना है मजबूत, इन चीजों का भूल कर भी न करें सेवन

एल्कोहल का सेवन ज्यादा मात्रा में न करें। ये लिवर और लंग्स को खराब कर सकता है। इसमें सल्फाइड होता है। इस वजह से अस्थमा की समस्या हो सकती है। अधिक नमक का सेवन न करें। ये लंग्स के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। हाई सोडियम के कारण अस्थमा के लक्षण नजर आने लगते हैं। फ्राइड फूड्स का अधिक सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: एल्कोहल का सेवन ज्यादा मात्रा में न करें। ये लिवर और लंग्स को खराब कर सकता है। इसमें सल्फाइड होता है। इस वजह से अस्थमा की समस्या हो सकती है। अधिक नमक का सेवन न करें। ये लंग्स के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। हाई सोडियम के कारण अस्थमा के लक्षण नजर आने लगते हैं। फ्राइड फूड्स का अधिक सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

इससे बैड कोलेस्ट्रॉल, अनहेल्दी फैट और हृदय संबंधी समस्या हो सकती है। मोटापा बढ़ने के कारण लंग्स पर बुरा प्रभाव पड़ता है। पेट में गैस बनने की समस्या से भी फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है। गोभी और ब्रोकली में अधिक मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, लेकिन ये एसिडिटी और ब्लोटिंग का कारण बन सकते हैं।

इसलिए इसका सेवन अधिक नहीं करना चाहिए। सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन अधिक न करें। इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। जिससे लंग्स पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे आपको ब्रोंकाइटिस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...