1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. अगले दो साल में पेट्रोल गाड़ियों के बराबर रेट पर ही बिकेंगे इलेक्ट्रिक वाहन : परिवहन मंत्री

अगले दो साल में पेट्रोल गाड़ियों के बराबर रेट पर ही बिकेंगे इलेक्ट्रिक वाहन : परिवहन मंत्री

केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अगले दो साल में पेट्रोल और इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत बराबर होने का दावा किया है। उनका कहना है कि दो साल बाद पेट्रोल और इलेक्ट्रिक गाड़ियां एक ही कीमत पर बिकनी शुरू हो जाएंगी।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी(Nitin Gadkari) ने अगले दो साल में पेट्रोल और इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत बराबर होने का दावा किया है। उनका कहना है कि दो साल बाद पेट्रोल और इलेक्ट्रिक गाड़ियां एक ही कीमत पर बिकनी शुरू हो जाएंगी। सस्टेनेबिलिटी फाउंडेशन नाम की संस्था की ओर से आयोजित वेबिनार में बोलते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों(Electric van) की जीएसटी महज 5 फीसदी है, जबकि पेट्रोल वाहनों पर यह काफी ज्यादा है।

पढ़ें :- दिल जीत लेगी नई Maruti Suzuki Brezza, मिलेंगे ये टॉप पांच फीचर

उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों में सबसे ज्यादा कीमत लिथियम बैटरी की पड़ रही है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लिथियम बैटरी(Lithium Battary) की कुल जरूरत का 81 फीसदी उत्पादन स्थानीय स्तर पर ही किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके विकल्प को लेकर भी रिसर्च की जा रही है और जल्दी ही इस दिशा में कोई सुधार देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि मेरा सपना है कि भारत इलेक्ट्रिक वाहनों का हब बने। उन्होंने कहा कि इसीलिए मैंने मर्सिडीज और बीएमडब्ल्यू(BMW) को आमंत्रित किया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...