1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. चिलचिलाती गर्मी में स्किन की तरो-ताजगी बचाना बनी है चुनौती, अपनाएं ये गजब के टिप्स

चिलचिलाती गर्मी में स्किन की तरो-ताजगी बचाना बनी है चुनौती, अपनाएं ये गजब के टिप्स

दही और कच्चे दूध में त्वचा की रंगत निखारने का गुण तो होता ही है। साथ ही चेहरे की गन्दगी को भी साफ कर देता है। प्लेन दही को चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक छोड़ दें उसके पश्चात कच्चे दूध से साफ कर लें। इसका लगातार प्रयोग आपके चेहरे पर निखार ले आएगा।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

In The Scorching Heat The Challenge Has Become To Save The Freshness Of The Skin Follow These Amazing Tips

उत्तर प्रदेश: यह जरूरी है कि हम यह जानें कि अपने चेहरे की देखभाल कैसे करनी चाहिए। सबसे पहले घर से निकलने से पहले या धूप में जाने से पहले हमें अपने चेहरे पर अच्छी किस्म की सनस्क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे सूरज की रोशनी से हमारा चेहरा काला या सांवला ना पड़े। धूप से बचने को हम हैट या स्टाल का प्रयोग भी कर सकते हैं।

पढ़ें :- मानसून में Skincare Routine को न भूलें, स्किन की हर समस्या के रहेंगे दूर

इससे हमारा चेहरा ढक जाएगा और सीधे तौर पर सूरज की रोशनी हमारे चेहरे से नहीं टकराएगी। हमें घर से निकलने से पहले अच्छी तरह से पानी पीकर निकलना चाहिए और साथ में भी लेकर जाना चाहिए। जिससे हमारा शरीर ही नहीं चेहरा भी तरोताजा रहता है। क्योंकि पानी की कमी से हमारा चेहरा मुरझा जाता है। इसलिए हमें कम से कम एक दिन में 3 लीटर पानी तो पीना ही चाहिए।

दही/कच्चा दूध

दही और कच्चे दूध में त्वचा की रंगत निखारने का गुण तो होता ही है। साथ ही चेहरे की गन्दगी को भी साफ कर देता है। प्लेन दही को चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक छोड़ दें उसके पश्चात कच्चे दूध से साफ कर लें। इसका लगातार प्रयोग आपके चेहरे पर निखार ले आएगा।

केले का फेस मास्क

पके हुए केले को लेकर अच्छे से मैश कर लें और इसे सीधे ही चेहरे पर लगा सकते हैं। या फिर उसमें मलाई या दूध को मिला सकते हैं। केले के पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद चार से पांच मिनट बाद धो लें। इसका प्रयोग सप्ताह में एक बार अवश्य कर लेना चाहिए।

संतरे के छिलकों का पाउडर

इस पैक को बनाने के लिए हमारे पास संतरे के छिलके होने चाहिए। संतरे के छिलकों को अच्छी तरह से सुखाने के बाद इसे पीसकर एक पाउडर की तरह बना लेना चाहिए। अब इसमें ब्राउन शुगर व गुलाब जल मिला लें। इससे तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करें और कुछ समय के लिए छोड़ दें। अब ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से चेहरे की डेड स्किन हट जाएगी और चेहरे में एक नया ही निखार आ जाएगा।

पढ़ें :- चिलचिलाती गर्मी में पाना चाहतीं हैं नेचुरल बेदाग ब्यूटी, अपनाएं गजब के घरेलू टिप्स

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X