1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. गर्मियों में धूप धूल से स्किन हो रही है सांवली, तो जरूर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

गर्मियों में धूप धूल से स्किन हो रही है सांवली, तो जरूर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकती हैं। त्वचा के एफेक्टेड एरिया पर 15 से 20 मिनट तक दही लगाएं रखें। इससे आपको बेहतर परिणाम मिलेगा। कुछ दिनों तक दही का इस्तेमाल करने से टैनिंग की समस्याएं से छुटकारा पा सकते हैं। 

By आराधना शर्मा 
Updated Date

In The Summer The Skin Is Getting Darker Due To Sunny Dust So Definitely Try These Home Remedies

नई दिल्ली: गर्मियां आते ही धूप धूल का स्किन पर हमला बढ़ जाता है। स्किन के अलग अलग हिस्सों पर धूप से पैचेज की समस्या आने लगती है। इसकी वजह से स्किन पर काले रंग की परत बन जाती है। जिसे हम सन टैन कहते हैं। गर्मियों में टैनिंग की समस्या से हर किसी को गुजरना पड़ता है। इसलिए घर से निकलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं। सनस्क्रीन स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाना का काम करता है।

पढ़ें :- गर्मियों में जरूर पीएं खस का शरबत, खस का शर्बत पीने से होते हैं ये 5 फायदे

इसके अलावा टैनिंग को भी दूर रखता है। इस मौसम में त्वचा का खास खयाल रखना होता है। तेज धूप की वजह से स्किन झुलस जाती है। स्किनकेयर करने के लिए ढेरों तरीके हैं।  लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप टैनिंग की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में…

दही

टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकती हैं। त्वचा के एफेक्टेड एरिया पर 15 से 20 मिनट तक दही लगाएं रखें। इससे आपको बेहतर परिणाम मिलेगा। कुछ दिनों तक दही का इस्तेमाल करने से टैनिंग की समस्याएं से छुटकारा पा सकते हैं।

पता गोबी

पढ़ें :- डार्क सर्कल की समस्या से हैं परेशान, दूर करने के 5 आसान और घरेलू उपाय

आप हरी सब्जियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। शरीर के जिस हिस्से पर सन टैन हुआ है वहा पत्ता गोबी के पत्तों को पीसकर 15 मिनट तक लगाएं रखें। बहेतर परिणाम पाने के लिए हफ्ते में दो दिन इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल करें।

लौकी का जूस

अगर आपको जल्द से जल्द टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाना हैं तो लौकी का जूस लगाएं। इस जूस को टैनिंग वाली जगह पर 3 से 4 बार लगाएं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा स्किन में मेलनिन की मात्रा को कम करने के साथ- साथ पिगमेंटेशन को भी कम करने में मदद करता है। रोजाना ऐलोवेरा जेल लगाने से त्वचा धीर-धीरे डिटैन हो जाती है।

पढ़ें :- बढ़ती उम्र में होठों के आस पास हो रहीं हैं झुर्रियां, अपनाएं ये गजब टिप्स कुछ ही दिनो में दिखेगा असर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X