1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. नवरात्रि के दिनों में इन जगहों पर जाने से मन्नतें होती हैं पूरी

नवरात्रि के दिनों में इन जगहों पर जाने से मन्नतें होती हैं पूरी

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ। देश-भर में नवरात्रि की शुरुआत आज से हो चुकी है। सभी भक्त 9 दिनों तक व्रत रखकर दुर्गा मां की पूजा करते हैं। सभी भक्त पूरी श्रद्धा के साथ इन 9 दिनों में दुर्गा मां के मंदिर जाते हैं और सच्चे मन से पूजा अर्चना करने हैं। नवरात्रि के मौके पर हम आपको मां दुर्गा के उन मंदिरों के बारे में बताएंगे जहां लोगों की मन्नते अक्सर पूरी होती है।

ये हैं वो मंदिर:

‘दुर्गा मंदिर’ वाराणसी:

इस मंदिर का निर्माण एक बंगाली महारानी ने 18वीं सदी में करवाया था। इस मंदिर में वर्गाकार आकृति का तालाब बना हुआ है जो दुर्गा कुंड के नाम से जाना जाता है। स्थानीय लोगों की मान्यता के अनुसार इस मंदिर में लोगों ने मूर्ति नहीं स्थापित किया था बल्कि प्रकट हुई थी।

‘छतरपुर मंदिर’ नई दिल्ली:

दिल्ली के छत्तरपुर स्थित आद्या कात्यायनी शक्तिपीठ मंदिर में माता के दर्शन के लिए यहां रोज़ाना भारी संख्या में लोग आते हैं। इस मंदिर का क्षेत्रफल 70 एकड़ में फैला हुआ है। इस मंदिर में मां दुर्गा अपने छठे रूप में माता कात्यायनी के रौद्र स्वरूप में दिखाई देती हैं। मां कात्यायनी के श्रृंगार के लिए यहां रोजाना दक्षिण भारत से खास हरे रंगों के फूलों से बनी माला मंगवाई जाती है।

‘कालकाजी मंदिर’ नई दिल्ली:

कालकाजी मंदिर भारत का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। कालकाजी मंदिर मां दुर्गा की अवतार देवी काली को समर्पित है। यह मंदिर मनोकामना सिद्ध पीठ के नाम से भी जाना जाता है। नवरात्रि के दौरान यहां भक्त अधिक संख्या में इकट्ठा होते हैं। इस मंदिर के होने की वजह ये बताई जाती है कि जब माता कालीदेवी राक्षसों की अधिक संख्या से दूसरे देवताओं की रक्षा कर रही थी तब देवी ने यहां निवास के तौर पर जगह ली और इस तरह ये मंदिर के रूप में उभरा।

‘अंबाजी मंदिर’ गुजरात

गुजरात-राजस्थान की सीमा पर मौजूद अंबाजी मंदिर बारह सौ साल पुराना है। ये मंदिर सफेद संगमरमर से बना हुआ विशाल मंदिर है। मंदिर का शिखर 103 फुट ऊंचा है। मंदिर के शिखर पर 358 स्वर्ण कलश सुसज्जित है। नवरात्र में यहां का पूरा वातावरण भक्तिमय हो जाता है। मां अंबा-भवानी के शक्तिपीठों में से एक इस मंदिर के प्रति भक्तों में अपार श्रद्धा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...