इस स्कूल में बच्चों की फीस के बदले माता-पिता को करना पढ़ता है ये काम

school
इस स्कूल में बच्चों की फीस के बदले माता-पिता को करना पढ़ता है ये काम

नई दिल्ली। दुनिया में हर एक मां-बाप का यही सपना रहता है कि उनके बच्चे अच्छी शिक्षा ग्रहण करने के लिए बेहतर स्कूल में जाएं। लेकिन कई बार आर्थिक परेशानियों के कारण माता-पिता अपने बच्चों को चाहते हुए भी अच्छी शिक्षा नहीं दिला पाते हैं। एक ऐसे स्कूल के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जहां आपको बच्चे की अच्छी शिक्षा के लिए मोटी रकम नहीं बल्कि बेकार प्लास्टिक की बोतलें देनी पड़ेंगी।

In This School Parents Has To Do This Work Instead Of Depositing The Fees :

दरअसल, आप सोच रहे होंगे भला ऐसा स्कूल होता है क्या जो पैसे के बदले प्लास्टिक की बोतलें लेकर बच्चों को अच्छी शिक्षा दे रहा हो। यह स्कूल नाइजीरिया के लागोस क्षेत्र में स्थित है। इस स्कूल का नाम मॉरिट इंटरनेशनल स्कूल बताया जा रहा है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि स्कूल में ऐसा दो कारणों से किया जा रहा है।

वहीं इसकी पहली वजह पर्यावरण को साफ रखना है। इसके अलावा पारिवारिक स्थिति को मजबूत करना बताया जा रहा है। वहीं इस बारे में स्कूल प्रशासन का कहना है कि हमने बच्चों के माता-पिता से स्कूल में फीस देने के बजाय बेकार रखी बोतलों को बच्चों के साथ स्कूल आने को कहा है। इन बोतलों से जो भी पैसा मिलेगा उसे बच्चों की स्कूल फीस के तौर पर जमा कर लिया जाएगा।

बता दें, बच्चों के माता-पिता का कहना है कि आज के समय में बच्चों की फीस भरना कोई आसान बात नहीं है, लेकिन स्कूल प्रशासन द्वारा जब से ये स्कीम शुरू की गई है। बच्चों की पढ़ाई आसान हो गई है। साथ ही उन्होंने बताया कि इस योजना के कारण हमारे बच्चों को स्कूल नहीं छोड़ना पड़ेगा। यह योजना अफ्रीकन क्लीन अप इनिशिएटिव और वीसाइक्लर्स संस्थाओं के सहयो्ग से इस स्कूल में प्रारंभ की गई थी।

नई दिल्ली। दुनिया में हर एक मां-बाप का यही सपना रहता है कि उनके बच्चे अच्छी शिक्षा ग्रहण करने के लिए बेहतर स्कूल में जाएं। लेकिन कई बार आर्थिक परेशानियों के कारण माता-पिता अपने बच्चों को चाहते हुए भी अच्छी शिक्षा नहीं दिला पाते हैं। एक ऐसे स्कूल के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जहां आपको बच्चे की अच्छी शिक्षा के लिए मोटी रकम नहीं बल्कि बेकार प्लास्टिक की बोतलें देनी पड़ेंगी। दरअसल, आप सोच रहे होंगे भला ऐसा स्कूल होता है क्या जो पैसे के बदले प्लास्टिक की बोतलें लेकर बच्चों को अच्छी शिक्षा दे रहा हो। यह स्कूल नाइजीरिया के लागोस क्षेत्र में स्थित है। इस स्कूल का नाम मॉरिट इंटरनेशनल स्कूल बताया जा रहा है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि स्कूल में ऐसा दो कारणों से किया जा रहा है। वहीं इसकी पहली वजह पर्यावरण को साफ रखना है। इसके अलावा पारिवारिक स्थिति को मजबूत करना बताया जा रहा है। वहीं इस बारे में स्कूल प्रशासन का कहना है कि हमने बच्चों के माता-पिता से स्कूल में फीस देने के बजाय बेकार रखी बोतलों को बच्चों के साथ स्कूल आने को कहा है। इन बोतलों से जो भी पैसा मिलेगा उसे बच्चों की स्कूल फीस के तौर पर जमा कर लिया जाएगा। बता दें, बच्चों के माता-पिता का कहना है कि आज के समय में बच्चों की फीस भरना कोई आसान बात नहीं है, लेकिन स्कूल प्रशासन द्वारा जब से ये स्कीम शुरू की गई है। बच्चों की पढ़ाई आसान हो गई है। साथ ही उन्होंने बताया कि इस योजना के कारण हमारे बच्चों को स्कूल नहीं छोड़ना पड़ेगा। यह योजना अफ्रीकन क्लीन अप इनिशिएटिव और वीसाइक्लर्स संस्थाओं के सहयो्ग से इस स्कूल में प्रारंभ की गई थी।