1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Unlock 5.0 में यह सब जा रहा है खुलने, इन नियमों के तहत की गई पूरी तैयारी

Unlock 5.0 में यह सब जा रहा है खुलने, इन नियमों के तहत की गई पूरी तैयारी

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरेाना संकट के दौरान देश में लॉकडाउन शुरू हुआ था। वहीं अब देश में अनलॉक 5 की गाइडलाइन्स जारी होने वाली है। अनलॉक 4 में केंद्र सरकार ने मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने जैसी विभिन्न छूट दी थी। इसके साथ ही कक्षा 9-12 के लिए स्कूलों का आंशिक रूप से फिर से खोला गया। वहीं अब अनलॉक 5 एक अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है।

पढ़ें :- Video Viral : क्लास बंक करने वाले स्टूडेंट को टीचर ने दी तालिबानी सजा, पुलिस ने किया गिरफ्तार

इसमें सिनेमा हॉल, पर्यटन स्थल, स्कूल खोलने पर जोर हो सकता है। गृह मंत्रालय (MHA) ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सार्वजनिक स्थानों जैसे मॉल, सैलून, रेस्तरां और जिमों को प्रतिबंधों के साथ खोलने की अनुमति दी थी। इस बात की संभावना जताई जा रही है केंद्र सरकार और भी आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने की छूट दे सकती है।

वहीं, मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया द्वारा अपील के बावजूद 21 सिंतंबर से गृह मंत्रालय ने सिर्फ ओपन-एयर थिएटरों को संचालन फिर से शुरू करने की अनुमति दी थी। हालांकि, अगस्त में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने गृह मंत्रालय को फिल्म थिएटरों के लिए बैठने की व्यवस्था का फॉर्मूला दिया था।

योजना के अनुसार पहली पंक्ति में और अगली सीटों को वैकल्पिक रूप से रखा गया ताकि सामाजिक दूरी को बनाए रखा जा सके। इसके अलावा, शनिवार को पश्चिम बंगाल पहला राज्य बन गया जिसने 1 अक्टूबर से सिनेमा और सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति दी।

यह भी अनलॉक 5 में खुल सकते हैं
— अनलॉक-5 में गृह मंत्रालय और भी पर्यटन केंद्रों और पर्यटन स्थलों को यात्रियों के लिए खोलने की अनुमति दे सकता है। हाल ही में, उत्तराखंड सरकार ने पर्यटकों को बिना किसी क्वारंटीन के राज्य में प्रवेश करने की अनुमति दी।

पढ़ें :- Weather Alerts: लखनऊ में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवा के साथ शुरू हुई बारिश

— देश भर के कई स्कूल और कॉलेज 21 सितंबर से फिर से खुल गए। हालांकि 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों को स्वेच्छा से स्कूल आने की छूट दू गई। यह अगले महीने तक जारी रहने की उम्मीद है। हालांकि, घटनाक्रम से अवगत लोगों के अनुसार, प्राथमिक कक्षाएं कुछ और हफ्तों तक बंद रहेंगी।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...