1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. G20 Conference 2023 : सम्बंधित विभाग अपनी- अपनी व्यवस्थाओ को सुनिश्चित करें : मण्डलायुक्त डॉ रौशन जैकब

G20 Conference 2023 : सम्बंधित विभाग अपनी- अपनी व्यवस्थाओ को सुनिश्चित करें : मण्डलायुक्त डॉ रौशन जैकब

आगामी 13 फरवरी 2023 से शुरू होने वाले G20 सम्मेलन के आयोजन के दृष्टिगत आज मण्डलायुक्त डॉ रौशन जैकब, ज़िलाधिकारी  सूर्य पाल गंगवार व संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था  पीयूष मोर्डिया ने बस द्वारा एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल (सेंट्रम होटल) तक के रूट का निरीक्षण किया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। आगामी 13 फरवरी 2023 से शुरू होने वाले G20 सम्मेलन के आयोजन के दृष्टिगत आज मण्डलायुक्त डॉ रौशन जैकब, ज़िलाधिकारी  सूर्य पाल गंगवार व संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था  पीयूष मोर्डिया ने बस द्वारा एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल (सेंट्रम होटल) तक के रूट का निरीक्षण किया। मण्डलायुक्त ने बताया गया कि G20 सम्मेलन के दृष्टिगत सभी सम्बंधित विभाग अपनी अपनी व्यवस्थाओ को सुनिश्चित करे।

पढ़ें :- Nathan Anderson के पर्दाफाश से गौतम अडानी के डूबे 45 हजार करोड़ रुपये,अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर खिसके

शहर की साफ सफाई, रोडो की मरम्मत सहित समस्त व्यवस्थाओ को अभी से ही सुनिश्चित किया जाए। ज़िलाधिकारी ने बताया  कि G20 सम्मेलन में विभिन्न देशों के डेलीगेट्स का जनपद में आगमन होगा, जिसके लिए शहर को सजाने सम्बंधित कार्य अभी से ही प्रारम्भ कर दिए जाए। उन्होंने बताया कि आगामी माह जनवरी-फरवरी में गणतंत्र दिवस, G20 सम्मेलन व ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन प्रस्तावित है, तो आगामी सभी आयोजनों को भव्यता के साथ गरिमामय ढंग से सम्पन्न कराया जाए।

निरीक्षण की शुरुआत अमौसी एयरपोर्ट के असेम्बली प्वाइंट से की गई। ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया कि असेम्बली पाइंट का साइनबोर्ड बड़ा बनवाया जाए और पर्याप्त साफ सफाई की व्यवस्था को सुनिश्चित कराते हुए कंस्ट्रक्शन साइट्स को कन्टेन किया जाए ताकि एयरपोर्ट परिसर में धूल आदि न उड़ने पाए। मण्डलायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया की G20 सम्मेलन में शामिल होने वाले डेलीगेट्स के लिए अराइवल पर VIP लाउंज और चार्टर प्लेन से आने वाले अतिथियों के लिए स्टेट हैंगर पर VIP लाउंज की व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए। आने वाले समस्त अतिथियों का स्वागत टीका लगाकर व माला पहना कर किया जाए।

ज़िलाधिकारी ने निर्देश दिया  कि एयरपोर्ट से कानपुर रोड जंक्शन तक जहाँ आवश्यकता हो वहां व्यू कटर का प्रयोग किया जाए। उक्त के साथ ही लैंडस्केपिंग, घास की कटिंग आदि की व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए। ज़िलाधिकारी ने  अडानी एयरपोर्ट को निर्देश दिया गया कि G20 सम्मेलन के दृष्टिगत पूरे एयरपोर्ट की भव्य रूप से सजावट कराई जाए। जिसके लिए अडानी एयरपोर्ट को सजावट व अन्य व्यवस्थाए सुनिश्चित कराने के लिए कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

मण्डलायुक्त ने बताया  कि युद्धस्तर पर एयरपोर्ट से कानपुर रोड जंक्शन तक हार्टीकल्चर/कलरफुल पुष्पो द्वारा रोड के दोनों तरफ की सजावट कराई जाए। साथ ही पार्किंग व क्राउड मैनेजमेंट की व्यवस्था को भी सुनिश्चित कराया जाए। मण्डलायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि अराइवल व डिपार्चर गेट के सामने बने वेटिंग एरिया टेंट में लखनऊ के ऐतिहासिक इमारतों व लखनऊ कल्चर से सम्बंधित सजावट कराई जाए। साथ ही पेड़ो व सम्पूर्ण परिसर में कलरफुल लाइट्स द्वारा सजावट कराई जाए। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि एयरपोर्ट पर स्थित मेट्रो स्टेशन का साइनबोर्ड एयर ब्लिस रेस्टोरेंट के पीछे छिपा हुआ है। जिसके लिए निर्देश दिए कि साइन बोर्ड और बढ़ा बनाया जाए। ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि एयरपोर्ट पर की जा रही सभी तैयारियों की डेली मॉनिटरिंग/रिव्यू उप जिलाधिकारी सरोजनीनगर करेगे।

पढ़ें :- अमृत उद्यान का उद्घाटन देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल 29 जनवरी को करेंगी

एयरपोर्ट के निरीक्षण के पश्चात समस्त अधिकारियों द्वारा बस द्वारा पूरे रुट का वृहद निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में पाया गया कि कानपुर रोड जंक्शन से शहीद पथ कट तक 500 मीटर की रोड खराब है, जिसके लिए पीडी NHAI को 15 दिनों के भीतर रोड की मरम्मत कराने के निर्देश दिए गए। निरीक्षण के दौरान लेसा को निर्देश दिए गए कि रुट पर पड़ने वाले सभी ट्रांसफार्मर के पाइंट पर साफ सफाई व जहाँ जहाँ विधुत तार अव्यवस्थित अवस्था मे है उनको तत्काल व्यवस्थित किया जाए।

लखनऊ मेट्रो को निर्देश दिया गया कि रुट में पड़ने वाले मेट्रो स्टेशनों पर साफ सफाई, सजावट व मेट्रो पिलर्स की रँगाई पुताई करना सुनिश्चित कराया जाए। उक्त के साथ ही मेट्रो ब्रिज के नीचे की ग्रीन बेल्ट की झाड़ियों की कटाई छटाई व ट्रांसपोर्ट नगर तक सभी पिलर्स की रँगाई पुताई सुनिश्चित कराई जाए। निरीक्षण के दौरान NHAI को निर्देश दिए गए कि शहीद पथ की रेलिंग व डिवाइडर की मरम्मत व रँगाई पुताई का कार्य सुनिश्चित कराया जाए। निरीक्षण में आया गया कि शहीद पथ पर कई जगह रेलिंग क्षतिग्रस्त है और कई जगह रेलिंग तो लगी है परन्तु एलाइनमेंट नही है। उक्त के साथ ही मेटल क्रेश बैरियर की मरम्मत के साथ ही पर्याप्त साफ सफाई की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए। लखनऊ विकास प्राधिकरण को निर्देश दिए गए कि शहीद पथ की ग्रीन बेल्ट पर हार्टिकल्चर का कार्य कराते हुए कलरफुल पुष्पो के माध्यम से सजावट कराई जाए।

निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए गए कि रमाबाई रैली स्थल जाने वाली रोड पर से अनावश्यक इंफ़्रा को हटवाया जाए और रोड की मरम्मत व डिवाइडर की रँगाई पुताई कराना लोक निर्माण विभाग द्वारा सुनिश्चित कराया जाए। बाबा साहेब अंबेडकर विश्विद्यालय फ़साड लाइटिंग व लैंडस्केपिंग का कार्य कराया सुनिश्चित कराया जाए। निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि सिटी ट्रांसपोर्ट की बसों की मरम्मत, ब्रांडिंग व समस्त बस शेल्टरों की साफ सफाई, रँगाई पुताई व ब्रांडिंग करना सुनिश्चित किया जाए।

निरीक्षण के दौरान निर्देश दिया गया कि अंसल एरिया में रोड के दोनों साइड झाड़ियों आदि की कटाई, साफ सफाई, लैंडस्केपिंग का कार्य, लुलुमाल के सामने की रोड की मरम्मत, रोड के दोनों साइड की साफ सफाई व लैंडस्केपिंग का कार्य करवाना सुनिश्चित कराया जाए। उक्त के साथ ही सेंट्रम होटल के रूट पर रोड के दोनों साइड लैंडस्केपिंग करके कलरफुल फूलो की सजावट व सेंट्रम होटल के आस पास के सभी मार्गो पर साफ सफाई, जहां व्यू कटर की आवश्यकता हो वहां हैवी ब्रांडिग के साथ व्यू कटर तथा बंद पड़े फाउंटेन को कार्यशील करने का कार्य कराया जाए।

निरीक्षण में उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण  इन्द्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त  इंद्रजीत सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन  बिपिन कुमार मिश्र, ए0डी0सी0पी0 साउथ  मनीषा सिंह, उप जिलाधिकारी सरोजनीनगर  सिध्दार्थ, पीडी NHAI, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, आवास विकास, मेट्रो, अडानी एयरपोर्ट सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

पढ़ें :- एसएसबी आईजी लखनऊ ने किया सोनौली सीमा का दौरा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...