1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. Superfood: सर्दियों में सुपरफूड करेंगे बीमारियों से बचाव, सीजनल फूड खाने से रहेंगे चुस्त दुरुस्त

Superfood: सर्दियों में सुपरफूड करेंगे बीमारियों से बचाव, सीजनल फूड खाने से रहेंगे चुस्त दुरुस्त

सर्दियों में मिलने वाली कुछ खास चीजें कड़कड़ाती ठंड से हमारा बचाव करती हैं। यह समय सर्दियों के सुपरफूड को अपनी डाइट में शामिल करने का है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Superfood: सर्दियों में मिलने वाली कुछ खास चीजें कड़कड़ाती ठंड से हमारा बचाव करती हैं। यह समय सर्दियों के सुपरफूड को अपनी डाइट में शामिल करने का है। विंटर सुपरफूड आपको सर्दियों में होने वाली आम बीमारियों और संक्रमण से दूर रखते हैं। आईसे जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखते है।

पढ़ें :- India-China Border Dispute: विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- हम चीन के साथ खराब दौर से गुजर रहे हैं

मूंगफली
मूँगफली पोषक तत्त्वों की खान है। 100 ग्राम कच्ची मूँगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन होता है। कार्बोहाड्रेड १०.२% होता है। मूँगफली में प्रोटीन की मात्रा 25 प्रतिशत से भी अधिक होती है। मूंगफली में तेल प्रतिशत मात्रा 45-55% होता है।यह शरीर को गर्म रखने के साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार है।

खजूर
सर्दियों में मिलने वाला खजूर एक लो फैट फूड है जो वजन बढ़ने की समस्या पैदा नहीं होने देता। इसे खाने से सर्दियों में शरीर गर्म रहता है।

सिंघाड़ा
सर्दियों में लोग इसे उबालकर या सब्जी बनाकर खाते हैं। इसमें सिंघाड़े में विटामिन्स, मैंगनीज, कार्ब्स, सिट्रिक एसिड, रीबोफ्लेविन, फास्फोराइलेज, बीटा-कैरोटीन, प्रोटीन और निकोटेनिक एसिड होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

कद्दू
सर्दियों में कद्दू भी खूब खाया जाता है जो फाइबर, मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन और विटामिन सी और बी6 का बेहतरीन स्त्रोत है। इसे खाने से रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

पढ़ें :- Lala Lajpat Rai Death Anniversary : एक महान स्वतंत्रता सेनानी जिन्होंने साइमन कमीशन के खिलाफ उठाई थी आवाज

मेथी
सर्दियों में लोग मेथी भी बहुच चाव से खाते हैं जो विटामिन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट का पावर हाउस हैं। अगर जोड़ों में दर्द की समस्या रहती है तो इसका सेवन जरूर करें। इससे कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद मिलती है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...