1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. BTS 2020 का शुभारंभ: प्रधानमंत्री मोदी ने डिजिटल इंडिया को बताया गेमचेंजर, कही ये बड़ी बात

BTS 2020 का शुभारंभ: प्रधानमंत्री मोदी ने डिजिटल इंडिया को बताया गेमचेंजर, कही ये बड़ी बात

Inauguration Of Bts 2020 Pm Modi Told Digital India A Game Changer Said This Big Thing

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बेंगलुरु टेक समिट 2020 (BTS 2020) का शुभारंभ किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि हमने 5 वर्ष पूर्व डिजिटल इंडिया लॉन्च किया था। आज, मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि डिजिटल इंडिया को अब किसी भी नियमित सरकारी पहल के तौर पर नहीं देखा जा रहा है।

पढ़ें :- विश्व के सबसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है केवड़िया: PM मोदी

आपको बता दें, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि डिजिटल इंडिया जीवन का एक नया तरीका बन चुका है। ख़ास तौर पर, गरीबों के लिए, जो सरकार के लिए हाशिए पर थे। डिजिटल इंडिया की बदौलत हमारे राष्ट्र में विकास के लिए ज्यादा मानवीय केंद्रित दृष्टिकोण देखा गया है।

मानवीय गरिमा को आगे बढ़ाया

इतने बड़े स्तर पर प्रौद्योगिकी का उपयोग करने से हमारे नागरिकों के जीवन में कई बदलाव हुए। सबको लाभ मिला। पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि प्रौद्योगिकी के जरिए हमने मानवीय गरिमा को आगे बढ़ाया है। करोड़ों किसानों को एक क्लिक में मौद्रिक मदद मिलती है।

उन्होंने कहा कि देशभर में लागू हुए लॉकडाउन के दौरान यह तकनीक थी, जिसने यह सुनिश्चित किया कि देश के गरीबों को उचित और त्वरित मदद मिले। इस राहत के पैमाने में कुछ समानताएं हैं। उन्होंने कहा कि जब तकनीक की बात आती है, तो आगे का रास्ता सीखने और एक साथ बढ़ने में निहित है। उस नजरिए से प्रेरित होकर, भारत में कई ऊष्मायन केंद्र खुल रहे हैं। पिछले कुछ सालों में, हैकथॉन की संस्कृति भारत में आयोजित की गई है। मैंने उनमें से कुछ में भी हिस्सा लिया है।

पढ़ें :- PM मोदी ने की 8 स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत, बोले- इतिहास मे पहली बार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...