1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. लंबे और चमकदार बालो के लिए इन 5 सुपरफूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल

लंबे और चमकदार बालो के लिए इन 5 सुपरफूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल

यदि आप तेजी से बाल उगाने, क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करने या बालों की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो हमने आपको कवर किया है। अपने आहार में इन 5 सुपरफूड्स को शामिल करने का प्रयास करें और अपने बालों के स्वास्थ्य में चमत्कारी बदलाव का अनुभव करें।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

खाने की आदतों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है क्योंकि आप जो कुछ भी खाते हैं वह आपके शरीर पर दिखता है। आपकी खाने की आदतें न केवल आपके ऊर्जा स्तर और त्वचा बल्कि आपके बालों को भी प्रभावित करती हैं। स्वस्थ, चमकदार, लंबे और चमकदार बाल भला कौन नहीं चाहता। शुक्र है कि हमारे पास कुछ भरोसेमंद और शक्तिशाली सुपरफूड हैं जो निश्चित रूप से आपके बालों में जान डाल देंगे। इन सुपरफूड्स में बालों के विकास, बनावट में सुधार, बालों के पतलेपन को कम करने और क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करने की क्षमता होती है। शीर्ष 5 सुपरफूड्स पर एक नज़र डालें जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए और अपने बालों के स्वास्थ्य में चमत्कारी बदलावों का अनुभव करना चाहिए

पढ़ें :- Summer Fairness Tips: एक चुटकी हल्दी गर्मी में चेहरे को देगी गजब निखार, ऐसे करें इस्तेमाल

अमला

आंवला भारत में सबसे आम और आसानी से उपलब्ध होने वाले सुपरफूड्स में से एक है, निस्संदेह मजबूत सामग्री है जो आपके बालों के विकास के लिए चमत्कार कर सकती है। इसका उपयोग भारतीयों द्वारा तेल, सूखे पाउडर, आहार में आंवला आदि विभिन्न रूपों में किया जाता रहा है। आंवला खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है। यह बालों के फाइबर और फॉलिकल्स को भी मजबूत करता है।

करी पत्ता

करी पत्ता जो भारतीय रसोई का एक महत्वपूर्ण घटक है, एंटीऑक्सिडेंट का भंडार है जो खोपड़ी को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है, और मृत बालों के रोम को भी हटाता है। यह बदले में बालों के पतलेपन को कम करता है और बालों के विकास में तेजी लाता है।

पढ़ें :- अपनी तैलीय त्वचा के लिए स्किनकेयर टिप्स का करें पालन

अलसी का बीज

अलसी के बीज में आवश्यक ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है और यह आवश्यक खनिजों का भी एक बड़ा स्रोत है जो आपके बालों के लिए फायदेमंद है। ओमेगा 3 खोपड़ी से सूजन को दूर करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। अगर आप फ्रिज़-फ्री बालों की इच्छा रखते हैं तो अलसी के बीज एक ऐसी सामग्री है जिसे आप अपना सकते हैं।

एवोकाडो

सबसे पोषक तत्वों से भरपूर फलों में से एक एवोकैडो है। यह बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, बायोटिन का एक पावरहाउस है जो आपके बालों को एक चिकनी बनावट देने में मदद करता है। इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम भी होता है जो आपके बालों को दोमुंहे होने की समस्या से निपटने में रोकता है क्योंकि यह आपके बालों को टूटने से रोकता है और उन्हें चमकदार बनाता है।

अंडे

पढ़ें :- इस गर्मी में आपनी सुंदरता बनाये रखने के लिए आजमाए कॉम्पैक्ट पाउडर और मस्करा

यह अब कोई रहस्य नहीं है कि अंडे आपके बालों के सबसे अच्छे दोस्त हैं। वे विटामिन ए और ई, बायोटिन और फोलेट का एक समृद्ध स्रोत हैं जो आपके बालों को घना बनाकर उन्हें मजबूत बनाने में मदद करते हैं। वे आपके क्षतिग्रस्त बालों को फिर से भरने और उन्हें चिकना दिखने में भी मदद करते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...