1. हिन्दी समाचार
  2. विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में आय खतरनाक बग, किसी वक्त हैक हो सकता है आपका प्रिंटर

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में आय खतरनाक बग, किसी वक्त हैक हो सकता है आपका प्रिंटर

Income Operating Bug In Windows Operating System May Be Your Printer At Any Time

By सोने लाल 
Updated Date

नई दिल्ली। आपको जानकर यह हैरानी होगी कि आपके विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम से आपका प्रिंटर हैक भी हो सकता है। जी हां एसा है, अगर आपका प्रिंटर आपके सिस्टम से जुड़ा हुआ है तो अपका प्रिंटर किसी भी वक्त हैक हो सकता है। गौर करने वाली बात यह है इतने बड़े बग को फिक्स करने के लिए अभी तक कोई टाइमलाइन नहीं बताई गई है।

पढ़ें :- बिहार में भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या,दो दिन पहले हुए थे पार्टी में शामिल

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में आया बग

विंडोज के इस बग के बारे में ब्लिपिंग कंप्यूटर ने जानकारी दी है जो कि एक वेबसाइट है। रिपोर्ट में शोधकर्ताओं के हवाले से कहा गया है कि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में एक बग है जिसकी वजह से आपका प्रिंटर किसी भी वक्त हाईजैक हो सकता है।

बग से हैकर उठा सकता है फायदा

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बग का फायदा उठाकर हैकर आपके प्राइवेट नेटवर्क में सेंध लगा सकता है। विंडोज के इस बग का सीधा संबंध विंडोज प्रिंट स्पूलर के साथ है जो कि प्रिंटिंग प्रोसेस को मैनेज करता है।

बग का नाम CVE-2020-1048 है

बग का नाम CVE-2020-1048 बताया जा रहा है। इसकी जानकारी सेफब्रीच लैब्स के रिसर्चर पेलेग हैदर और टोमर बार ने दी है। उनका कहना है कि इस बग को फिक्स करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने इसी साल मई में एक अपडेट जारी किया था लेकिन उसमें एक लूपहोल रह गया जिसकी वजह से अभी भी खतरा बरकरार है।

11 अगस्त को अपडेट जारी होगा अपडेट

बग को लेकर माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह जल्द ही अपडेट जारी करेगा हालांकि इसकी कोई तय तारीख नहीं बताई गई है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि 11 अगस्त को अपडेट जारी होगा।

पढ़ें :- बिग बॉस 14: सबसे ज्यादा पेमेंट पाने वाले कंटेस्टेंट बनी राधे मां, 1 हफ्ते की फीस उड़ा देगी होश

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...