आयकर विभाग: 25 लाख से अधिक जमा खातों के लिए नोटिस जारी

Income Tax Department Notices To Cash Deposit Of Over Rs25 Lakh

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद खाते में 25 लाख से ज्यादा नकदी जमा कराने और निर्धारित समय तक रिटर्न नहीं भरने वाले 1.16 लाख लोगों व कंपनियों पर नोटिस जारी कर दिया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि जिन्होंने अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर दिया है, लेकिन बैंक खातों में बड़ी रकम जमा कराई है उन लोगों की भी जांच चल रही है।

आयकर विभाग ने बीते साल आठ नवंबर यानि नोटबंदी के बाद 2.50 लाख रुपये से अधिक राशि जमा कराने वाले लोगों की छानबीन शुरू कर दी है। ऐसे लोगों और कंपनियों को भी अलग-अलग किया गया है, जिन्होंने अभी तक अपना आयकर रिटर्न नहीं जमा किया है। इसमें एक श्रेणी में ऐसे लोगों को रखा गया है जिन्होंने 25 लाख रुपये से ज्यादा जमा किया है। दूसरी श्रेणी में वे लोग और कंपनियां शामिल हैं जिन्होंने 10 से 25 लाख रुपये नोटबंदी के बाद जमा किए थे।

आयकर विभाग ने कहा कि जिन लोगों ने आईटीआर फाइल नहीं किया है उन्हें नोटिस भेजकर अगले 30 द‍िन का समय दिया गया है। इन 30 दिन के भीतर सभी को आईटीआर फाइल करना अनिवार्य है, निर्धारित समय सीमा तक जो ऐसा नहीं करते उनके लिए सख्त कार्यवाही होगी।

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद खाते में 25 लाख से ज्यादा नकदी जमा कराने और निर्धारित समय तक रिटर्न नहीं भरने वाले 1.16 लाख लोगों व कंपनियों पर नोटिस जारी कर दिया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि जिन्होंने अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर दिया है, लेकिन बैंक खातों में बड़ी रकम जमा कराई है उन लोगों की भी जांच चल रही है। आयकर…