पाकिस्तान लगातार कर रहा है संघर्ष विराम का उल्लंघन: केंद्र

Increase In Army Casualties As Pakistan Steps Up Ceasefire Violation

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान लगातार संघर्षविराम समझौते का उल्लंघन कर रहा है और पाकिस्तान में ‘‘सरकारी सू़त्र’ सीमा पार से गोलीबारी तथा भारत में घुसपैठ को लगातार समर्थन दे रहे हैं। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी देते हुए बताया कि उकसावे की कार्रवाई के तहत गोलीबारी और संघर्ष विराम का उल्लंघन करने पर भारतीय सेना और सीमा सुरक्षा बल के जवान तत्काल प्रभावी जवाबी कार्रवाई करते हैं।




एक अन्य सवाल के लिखित जवाब में उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 में नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम उल्लंघन की 228 घटनाएं और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 221 घटनाएं हुई। इन घटनाओं में 13 नागरिक मारे गए और 83 अन्य घायल हुए जबकि सेना के आठ जवान शहीद हो गए और 74 अन्य घायल हो गए। इन घटनाओं में बीएसएफ के पांच जवान शहीद हो गए और 25 अन्य घायल हो गए।




उन्होंने बताया कि वर्ष 2017 में फरवरी तक नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम उल्लंघन की 22 और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर छह घटनाएं दर्ज की गयीं। अहीर ने बताया, ‘‘ राजनयिक स्तर पर भारत लगातार इस बात पर जोर देता रहा है कि पाकिस्तान को नियंतण्ररेखा की पवित्रता बनाए रखने और अंतरराष्ट्रीय सीमा तथा नियंतण्ररेखा पर संघर्षविराम समझौते की प्रतिबद्धता का पालन करने की जरूरत है।’इस सवाल पर कि क्या पाकिस्तान लगातार संघर्षविराम समझौते का उल्लंघन कर रहा है और पाकिस्तान में सरकारी सूत्र सीमा पार से गोलीबारी तथा घुसपैठ को समर्थन दे रहे हैं, मंत्री ने इसका हां में जवाब दिया।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान लगातार संघर्षविराम समझौते का उल्लंघन कर रहा है और पाकिस्तान में ‘‘सरकारी सू़त्र’ सीमा पार से गोलीबारी तथा भारत में घुसपैठ को लगातार समर्थन दे रहे हैं। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी देते हुए बताया कि उकसावे की कार्रवाई के तहत गोलीबारी और संघर्ष विराम का उल्लंघन करने पर भारतीय सेना और सीमा सुरक्षा बल के जवान तत्काल…