1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी में शराब के दामों में आज से बढ़ोत्तरी, राजस्व बढ़ाने के लिए उठाया गया कदम

यूपी में शराब के दामों में आज से बढ़ोत्तरी, राजस्व बढ़ाने के लिए उठाया गया कदम

उत्तर प्रदेश में आज से शराब के दामों में बढ़ोत्तरी कर दी गई है। आशंका जताई जा रही है कि राजस्व घाटे की पूर्ति के लिए प्रदेश सरकार ये कदम उठा रही है। कोरोना संकट के चलते राजस्व में काफी नुकसान हुआ है, जिसके कारण शराब के दामों में बढ़ोत्तरी की आशंका है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Increased Alcohol Prices In Up From Today Steps Taken To Increase Revenue

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आज से शराब के दामों में बढ़ोत्तरी कर दी गई है। आशंका जताई जा रही है कि राजस्व घाटे की पूर्ति के लिए प्रदेश सरकार ये कदम उठा रही है। कोरोना संकट के चलते राजस्व में काफी नुकसान हुआ है, जिसके कारण शराब के दामों में बढ़ोत्तरी की आशंका है।

पढ़ें :- कोरोना संक्रमण के बीच उत्तर प्रदेश में बढ़ा 'ब्लैक फंगस' का खतरा, वाराणसी में सबसे ज्यादा केस

आबकारी नीति 2021-22 में संशोधन करते हुए शासन ने रेगुलर कैटेगरी की शराब पर 10 रुपये प्रति 90 एमएल पर विशेष अतिरिक्त प्रतिफल शुल्क लगा दिया है। बताया जा रहा है कि इसी तरह प्रीमियम कैटेगरी की शराब पर भी शुल्क बढ़ाया गया है।

प्रीमियम कैटेगरी की शराब पर भी प्रति 90 एमएल पर 10 रुपये, सुपर प्रीमियर पर प्रति 90 एम एल 20 रुपये, स्कॉच पर प्रति 90 एमएल पर 30 रुपये और समुद्र पार आयातित शराब पर भी प्रति 90 एमएल 40 रुपये अतिरिक्त प्रतिफल शुल्क लगाया गया है।

सोमवार का सरकार ने इस संबंध में शासनादेश जारी किया था। इसमें कहा गया है कि प्रदेश में कांच की बोतलों के निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए यूपी मेड लिकर की आपूर्ति टेट्रा पैक और कांच की बोतलों में किये जाने की अनुमति दी गई है। इसके लिए उत्पादक डिस्टैलरी को यूपी मेड लिकर की 25 प्रतिशत आपूर्ति कांच की बोतलों में करना होगा।

 

पढ़ें :- देश के कई राज्यों में कम होने लगा कोरेाना संक्रमण का खतरा, इन जगहों पर अभी भी बढ़ रही दहशत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X