1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. चीन में सरकार के खिलाफ बढ़ता जा रहा आक्रोश, जानिए इसके पीछे का कारण

चीन में सरकार के खिलाफ बढ़ता जा रहा आक्रोश, जानिए इसके पीछे का कारण

चीन में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करना कोई आम बात नहीं है लेकिन इन दिनों चीन के लोग सड़कों पर उतर गए हैं और अपने ही सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में इस कम्युनिस्ट देश से प्रदर्शन की तस्वीरें आना बिल्कुल असामान्य है। प्रदर्शनकारी बेहद ही आक्रोशित हैं और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे हैं। यही नहीं इस दौरान वो पुलिस से भी भिड़ जा रहे हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Protest in China: चीन में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करना कोई आम बात नहीं है लेकिन इन दिनों चीन के लोग सड़कों पर उतर गए हैं और अपने ही सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में इस कम्युनिस्ट देश से प्रदर्शन की तस्वीरें आना बिल्कुल असामान्य है। प्रदर्शनकारी बेहद ही आक्रोशित हैं और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे हैं। यही नहीं इस दौरान वो पुलिस से भी भिड़ जा रहे हैं।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 Series: भारत ने न्यूजीलैंड को 168 रनों से हराया, सीरीज पर भी किया कब्जा

चीन से सामने आ रहीं इन तस्वीरों ने पूरे वैश्विक समुदाय का ध्यान अपनी ओर खींचा है। दरअसल, चीन में लोग सरकार के खिलाफ आवाज नहीं उठा पाते हैं। ऐसे में अब वहां प्रदर्शन कैस चल रहा है लोग इसको सोच रहे हैं। बीजिंग, शंघाई और वुहान से होता हुआ यह प्रदर्शन पांच बड़े शहरों में कैसे फैल गया? आखिर, लोगों को इतना गुस्सा कैसे आया? और किस घटना के बाद यह सब शुरू हुआ? आइए जानते हैं…

इसलिए सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग
बता दें, चीन में बीते 24 नवंबर को शिनजियांग की राजधानी उरुमकी में 21 मंजिला इमारत में आग लग गई थी। इस दर्दनाक हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई और नौ लोग घायल हो गए। जिस समय 21 मंजिला इमारत में आग लगी, उस समय उरुमकी में कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन लगा हुआ था। राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ‘जीरो कोविड पॉलिसी’ के तहत लोगों को आवाजाही की मनाही थी, यहां तक कि सरकारी मशीनरी ने भी यहां के लोगों को उनके हाल पर छोड़ दिया था। आरोप है कि घटना के बाद लॉकडाउन के कारण यहां राहत कार्य शुरू होने में देरी हुई और 10 लोग जिंदा जल गए। इसके बाद लोग गुस्से में आ गए और अगले ही दिन सरकार के खिलाफ सड़क पर उतर आए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...