1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. IND VS ENG test series : खेल की समाप्ति तक अच्छी स्थिती में इंग्लैंड, कप्तान रूट ने बनाया अनोखा रिकार्ड

IND VS ENG test series : खेल की समाप्ति तक अच्छी स्थिती में इंग्लैंड, कप्तान रूट ने बनाया अनोखा रिकार्ड

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच का पहला दिन समाप्त हो गया है। मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जा रहा है। पहले दिन के खेल की समाप्ति पर स्टम्प्स तक इंग्लैंड की टीम ने तीन विकेट गवां कर 263 रनों का स्कोर बना लिया है। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के शानदार शतक और सिब्ली के द्वारा खेली गई धीमी मगर जबरजस्त अर्धशतकीय पारी के बदौलत टीम ने ये स्कोर खड़ा किया है। इंग्लैंड ने अपनी टीम में कई बदलाव किये है। मोइन अली की जगह पर इंग्लैंड ने जैक क्राउली को टीम में जगह दी है। ज्योफ्रा आर्चर के साथ जेम्स एडरसन ही तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे।

पढ़ें :- India and South Africa: साउथ अफ़्रीका को भारत ने 16 रनों से हराकर सीरीज पर किया कब्जा

स्टुअर्ट ब्राड को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी गई है। वही भारत की तरफ से विशेषज्ञ स्पिनर के तौर पर युवा गेंदबाज शहबाज नदीम ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया है। ऑस्ट्रेलिया में शानदार प्रदर्शन करने वाले युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की जगह इस सीरीज से टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहें अनुभवी गेंदबाज इशांत शर्मा को मौका दिया गया है। युवा जोश पर अनुभव को तरजीह दी गई है। आज इंग्लैंड ने टॉस जीत के पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए रोरी बर्न्स और सिब्ली ने टीम को सधी हुई शुरूआत दिलाई। इंग्लैंड अच्छी स्थिती में था पर 63 के स्कोर पर दो विकेट गिराकर भारत की टीम भी मैच में वापस आती हुई नजर आने लगी। रोरी अश्विन की गेंद पर विकेट के पीछे पंत के हांथो लपके गए। जबकि रोरी के बाद पहले नंबर पर बैटिंग करने आये डेनियल जिरो रन बनाकर बुमराह के शिकार हो गए। बुमराह ने उन्हें एलबीडब्लयू आउट किया।

यहां से टीम की कमान संभाली कप्तान जो रूट और ओपनर बल्लेबाज सिब्ली ने। ये दोनो शानदार पारी खेलते हुए टीम को 263 रनों के स्कोर तक ले गए। जो ने 128 नाबाद रनों की जबकि सिब्ली ने 87 रनों की पारी खेली। अपना 100 वां टेस्ट मैच खेल रहे जो रूट अभी भी शतक बना कर क्रिज पर डटे हुए है।

रूट अपने 98 वें, 99 वें और 100वें टेस्ट में सौ रनों की पारी खेलने वाले पहले बल्लेबाज बन एक अनोखा रिकार्ड अपने नाम किया है। सिब्ली मैच के आखिरी ओवरों के दौरान बुमराह के गेंद पर एलबीडब्लय आउट हो गए। भारत की तरफ से बुमराह ने 2 और आर अश्विन को 1 विकेट मिला है। कल दूसरे दिन मैच अपने तय समय पर शुरू होगा।

पढ़ें :- India and South Africa: सूर्यकुमार यादव ने खेली तूफानी पारी, भारत ने बनाए 237 रन

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...