1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. IND Vs ENG test series: आर अश्विन के पास दो और बड़े रिकार्ड बनाने का मौका

IND Vs ENG test series: आर अश्विन के पास दो और बड़े रिकार्ड बनाने का मौका

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इस दौरान भारतीय टीम के अनुभवी स्पिनर आर अश्विन 400 टेस्ट विकेट लेने वाले भारत के चौथे गेंदबाज बने हैं। तीसरे टेस्ट मैच के दौरान अश्विन ने ज्योफ्रा आर्चर को आउट करके अपना 400वां विकेट लिया। भारत ने अब तक खेले गये तीन टेस्ट मैच में से दो में जीत दर्ज कर के सीरीज में 2—1 से बढ़त बनायी हुई है। चौथे टेस्ट मैच के दौरान अश्विन के पास दो और बड़े रिकार्ड बनाने का मौका होगा।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 Series: भारत ने न्यूजीलैंड को 168 रनों से हराया, सीरीज पर भी किया कब्जा

चौथे टेस्ट में अगर अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट ले लेते हैं, तो चार टेस्ट मैचों की सीरीज में इग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो जाएगा। अश्विन अभी तक इस सीरीज में 24 विकेट ले चुके हैं और 10 विकेट से उनका यह आंकड़ा 34 तक पहुंच जाएगा। इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड फिलहाल वेस्टइंडीज के एलफ्रेड वैलेंटाइन के नाम दर्ज है।

वैलेंटाइन ने 1950 में इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 33 विकेट झटके थे। वहीं दूसरे रिकार्ड के रुप में अश्विन एक खास मामले में टीम इंडिया के दिग्गज तेज गेंदबाज रहे जहीर खान को पीछे छोड़ सकते हैं। अश्विन अभी तक कुल 603 (401 टेस्ट, 150 वनडे इंटरनेशनल और 52 टी20 इंटरनेशनल) इंटरनेशनल विकेट ले चुके हैं। वहीं जहीर खान के कुल 610 (311 टेस्ट, 282 वनडे इंटरनेशनल, 17 टी20 इंटरनेशनल) इंटरनेशनल विकेट लिए हैं।

अश्विन अगर इस मैच में आठ विकेट ले लेते हैं, तो वह जहीर खान से आगे निकल जाएंगे। अगर ऐसा हो जाता है तो वह भारत की ओर से सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले (956), हरभजन सिंह (711) और कपिल देव (687) के बाद चौथे नंबर पर आ जाएंगे, अभी अश्विन पांचवें नंबर पर हैं।

 

पढ़ें :- India and New Zealand T20 Series: शुभमन गिल के तूफानी शतक के साथ टीम इंडिया ने दिया न्यूजीलैंड को 235 रनों का लक्ष्य

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...