#IndvsNZ : तीसरा वनडे जीत भारत ने रचा इतिहास

virat
#IndvsNZ : तीसरा वनडे जीत भारत ने रचा इतिहास

नई दिल्ली। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए वनडे सीरीज़ के तीसरे मैच को टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत लिया है। भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया को जीत हासिल हुई पांच मैचों की वनडे सीरीज़ में भारत ने 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इस मैच को जीतने के साथ ही भारत ने 10 साल बाद न्यूज़ीलैंड की धरती पर वनडे सीरीज़ अपने नाम कर ली है। ये दूसरा मौका है जब भारत ने न्यूज़ीलैंड में वनडे सीरीज़ जीती है।

Ind Vs Nz Team India Create History After Winning The Third Odi In New Zealand Due To This Reason :

भारतीय टीम न्यूजीलैंड में 1976 से द्विपक्षीय सीरीज खेल रही है। उसकी यह 8वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज है। इससे पहले भारत सिर्फ एक ही सीरीज जीत पाया था। टीम इंडिया ने मार्च 2009 में पांच मैच की सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी। उस सीरीज का दूसरा वनडे बेनतीजा रहा था। इस बार भारत ने सीरीज़ के पहले तीनों मैच जीतकर इतिहास रच दिया।

तीसरे मुकाबले में केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। लेकिन भारतीय गेंदबाजों के सामने वो सरेंडर करते दिखे और 243 रन बनाकर ऑल आउट हो गए। महम्मद शमी (Mohammed Shami) ने 3, भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar), हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने 2-2 विकेट लिए।

भारतीय टीम कल के मैच में हरफनमौला हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था। एक टीवी शो में महिलाओं के खिलाफ अनुचित टिप्‍पणी को लेकर हार्दिक हाल में मीडिया की सुर्खियों में रहे थे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कप्‍तान कोहली के बोझ को कम करने के लिए उन्‍हें तीसरे वनडे मैच के बाद आराम दिया है।

विराट कोहली अब भारत वापस लौटेंगे और रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी करते दिखेंगे। 5 मैच की वनडे सीरीज में टीम इंडिया 3-0 से आगे है। 2014 में टीम इंडिया ने वनडे सीरीज 0-4 से हारी थी। टीम इंडिया की इस सीरीज में काफी किरकिरी हुई थी। टीम इंडिया पूरी तरह फ्लॉप रही थी. लेकिन इस बार उन्होंने लगातार तीन मुकाबले जीतकर बता दिया कि वो कहीं भी जीत हासिल कर सकती है।

नई दिल्ली। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए वनडे सीरीज़ के तीसरे मैच को टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत लिया है। भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया को जीत हासिल हुई पांच मैचों की वनडे सीरीज़ में भारत ने 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इस मैच को जीतने के साथ ही भारत ने 10 साल बाद न्यूज़ीलैंड की धरती पर वनडे सीरीज़ अपने नाम कर ली है। ये दूसरा मौका है जब भारत ने न्यूज़ीलैंड में वनडे सीरीज़ जीती है। भारतीय टीम न्यूजीलैंड में 1976 से द्विपक्षीय सीरीज खेल रही है। उसकी यह 8वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज है। इससे पहले भारत सिर्फ एक ही सीरीज जीत पाया था। टीम इंडिया ने मार्च 2009 में पांच मैच की सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी। उस सीरीज का दूसरा वनडे बेनतीजा रहा था। इस बार भारत ने सीरीज़ के पहले तीनों मैच जीतकर इतिहास रच दिया। तीसरे मुकाबले में केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। लेकिन भारतीय गेंदबाजों के सामने वो सरेंडर करते दिखे और 243 रन बनाकर ऑल आउट हो गए। महम्मद शमी (Mohammed Shami) ने 3, भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar), हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने 2-2 विकेट लिए। भारतीय टीम कल के मैच में हरफनमौला हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था। एक टीवी शो में महिलाओं के खिलाफ अनुचित टिप्‍पणी को लेकर हार्दिक हाल में मीडिया की सुर्खियों में रहे थे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कप्‍तान कोहली के बोझ को कम करने के लिए उन्‍हें तीसरे वनडे मैच के बाद आराम दिया है। विराट कोहली अब भारत वापस लौटेंगे और रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी करते दिखेंगे। 5 मैच की वनडे सीरीज में टीम इंडिया 3-0 से आगे है। 2014 में टीम इंडिया ने वनडे सीरीज 0-4 से हारी थी। टीम इंडिया की इस सीरीज में काफी किरकिरी हुई थी। टीम इंडिया पूरी तरह फ्लॉप रही थी. लेकिन इस बार उन्होंने लगातार तीन मुकाबले जीतकर बता दिया कि वो कहीं भी जीत हासिल कर सकती है।