1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. IND Vs SA: सेंचुरियन में दर्ज की पहली जीत, लेकिन इस क्रिकेट ग्राउंड पर अफ्रीका में आज तक नहीं हारा है भारत

IND Vs SA: सेंचुरियन में दर्ज की पहली जीत, लेकिन इस क्रिकेट ग्राउंड पर अफ्रीका में आज तक नहीं हारा है भारत

साउथ अफ्रीका में भारत की टीम आज तक के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक बार भी सेंचुरियन में जीत दर्ज नहीं कर पाइ थी। लेकिन साल 2021—2022 के दौरे में भारत सेंचुरियन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गये पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका को हराकर के सीरीज में 1—0 से अजेय बढ़त बना चुका है। ये तो एक इतिहास था।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका में भारत(IND Vs SA) की टीम आज तक के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक बार भी सेंचुरियन में जीत दर्ज नहीं कर पाइ थी। लेकिन साल 2021—2022 के दौरे में भारत सेंचुरियन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गये पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका को हराकर के सीरीज में 1—0 से अजेय बढ़त बना चुका है। ये तो एक इतिहास था। बता दें कि अफ्रीका में एक क्रिकेट ग्राउंड ऐसा भी है जहां भारत आज तक एक भी टेस्ट मैच हारा नहीं है।

पढ़ें :- IND vs SA: भारत ने टॉस जीतकर लिया पहले बल्लेबाजी का फैसला, टीम में नहीं हुआ कोई बदलाव

ये एक दूसरा इतिहास है। ये क्रिकेट ग्राउंड है दक्षिण अफ्रीका के जोहांसिबर्ग शहर स्थित वांडर्स क्रिकेट स्टेडियम ज​हां तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जाना है। अगर ये रिकार्ड कायम रहता है और भारत की टीम यहां भी साउथ अफ्रीका को हराने में सफल रहती है तो भारतीय टीम अफ्रीका में पहली बार सीरीज जितने का सपना पूरा कर सकती है। भारत ने पिछले 29 साल में जोहान्सबर्ग के द वांडरर्स(The Vanders) स्टेडियम में 5 टेस्ट मैच खेले हैं।

इस मैदान पर टीम इंडिया को कभी भी हार नहीं मिली है। इन 5 टेस्ट मैचों में से दो मैच भारत ने जीते हैं, जबकि तीन मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। साथ ही 15 साल पहले 2006 में इसी मैदान पर भारतीय टीम ने राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इतिहास रचा था। ये वही मौका था जब दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर भारत को पहली टेस्ट जीत मिली थी।

मौजूदा समय में टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़(Rahul Dravid) ने 1997 में पहला शतक यहीं पर लगाया था। जोहान्सबर्ग में भारत ने जो 2 टेस्ट जीते हैं, उनमें से एक जीत द्रविड़ की और दूसरी कोहली(Virat Kohli) की कप्तानी में मिली है। कोहली की कप्तानी में भारत ने 2018 में खेले गए टेस्ट मैच को 63 रनों से जीता था। इन दो जीत के अलावा 1992, 1997 और 2013 में भी भारतीय टीम ने यहां टेस्ट मैच ड्रॉ करवाया था।

पढ़ें :- IND vs SA: दूसरे मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ उतर सकती है टीम इंडिया
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...