1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Independence Day 2021: यही समय है, सही समय है,PM मोदी ने देश को दिया नया मंत्र

Independence Day 2021: यही समय है, सही समय है,PM मोदी ने देश को दिया नया मंत्र

भारत आज अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। आज के दिन ही भारत को अंग्रेजी शासन से आजादी मिली थी। पीएम मोदी ने आज लगातार आठवीं बार लाल किले से राष्ट्र को संबोधित किया।इसी के साथ देश में आज़ादी के अमृत महोत्सव के जश्न की शुरुआत हो गई है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Independence Day 2021: भारत आज अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। आज के दिन ही भारत को अंग्रेजी शासन से आजादी मिली थी। पीएम मोदी ने आज लगातार आठवीं बार लाल किले से राष्ट्र को संबोधित किया।इसी के साथ देश में आज़ादी के अमृत महोत्सव के जश्न की शुरुआत हो गई है।इसके साथ ही लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने ‘यही समय है, सही समय है’ का नया मंत्र भी फूंका।

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर में तीन सालों में पहली बार तनावमुक्त माहौल में मनी Jashn-e-Azadi

यही समय है, सही समय है,
भारत का अनमोल समय है.
असंख्य भुजाओं की शक्ति है,
हर तरफ़ देश की भक्ति है,
तुम उठो तिरंगा लहरा दो,
भारत के भाग्य को फहरा दो.
यही समय है, सही समय है, भारत का अनमोल समय है.
कुछ ऐसा नहीं जो कर ना सको,
कुछ ऐसा नहीं जो पा ना सको,
तुम उठ जाओ, तुम जुट जाओ,
सामर्थ्य को अपने पहचानो,
कर्तव्य को अपने सब जानो,
भारत का ये अनमोल समय है,
यही समय है, सही समय है.

पीएम मोदी ने कहा, आज भारत उन विषयों को भी हल कर रहा है, जिनके सुलझने का दशकों से, सदियों से इंतजार था। बात चाहे आर्टिकल 370 को बदलने का ऐतिहासिक फैसला हो, देश को टैक्स के जाल से मुक्ति दिलाने वाली व्यवस्था- GST हो, हमारे फौजी साथियों के लिए वन रैंक वन पेंशन हो, या फिर रामजन्मभूमि केस का शांतिपूर्ण समाधान, ये सब हमने बीते कुछ वर्षों में सच होते देखा है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब सरकार ने तय किया है कि देश के सभी सैनिक स्कूलों को देश की बेटियों के लिए भी खोल दिया जाएगा। उन्होंने कहा, “आज मैं एक खुशी देशवासियों से साझा कर रहा हूं। मुझे लाखों बेटियों के संदेश मिलते थे कि वो भी सैनिक स्कूल में पढ़ना चाहती हैं, उनके लिए भी सैनिक स्कूलों के दरवाजे खोले जाएं। दो-ढाई साल पहले मिजोरम के सैनिक स्कूल में पहली बार बेटियों को प्रवेश देने का प्रयोग किया गया था।”

पढ़ें :- Independance Day 2021 : पीएम मोदी बोले- 'New Education Policy' बनेगी गरीबी से जंग का हथियार

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से ओलिंपिक में शामिल होने वाले खिलाड़ियां का मनोबल बढ़ाया।उन्होंने लाल किले से ताली बजाकर ओलिंपिक में मेडल जीतने वालों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि ओलिंपिक के खिलाड़ियों ने सिर्फ मेडल ही नहीं जीता देश का दिल भी जीता।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...