1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Independance Day 2021 : पीएम मोदी बोले- ‘New Education Policy’ बनेगी गरीबी से जंग का हथियार

Independance Day 2021 : पीएम मोदी बोले- ‘New Education Policy’ बनेगी गरीबी से जंग का हथियार

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 75वें स्वतंत्रता दिवस (75th independence day) के अवसर पर लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति (New Education Policy) गरीबी के खिलाफ लड़ने के लिए बनाई गई है।  उन्होंने कहा कि भाषा के चलते टैलेंट पिंजरे में बंधा (Talent Tied in Cage Due to Language) था। इस मुक्त करने के लिए यह नीति देश में लागू की गई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 75वें स्वतंत्रता दिवस (75th independence day) के अवसर पर लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति (New Education Policy) गरीबी के खिलाफ लड़ने के लिए बनाई गई है।  उन्होंने कहा कि भाषा के चलते टैलेंट पिंजरे में बंधा (Talent Tied in Cage Due to Language) था। इस मुक्त करने के लिए यह नीति देश में लागू की गई है।

पढ़ें :- Independence Day : पीएम मोदी ने लाल किले से किया वार, बोले- कुछ लोग भ्रष्टाचारियों का कर रहे हैं महिमामंडन

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लद्दाख ( Ladakh) भी विकास की अपनी असीम संभावनाओं की तरफ आगे बढ़ चला है। एक तरफ लद्दाख, आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर (Modern Infrastructure) का निर्माण होते देख रहा है तो वहीं दूसरी तरफ ‘सिंधु सेंट्रल यूनिवर्सिटी’ (Indus Central University) लद्दाख को उच्च शिक्षा का केंद्र भी बना रही है।

पढ़ें :- मौलाना तौकीर रजा बोले- मोदी सरकार लाल किला और ताजमहल पर नहीं, मुसलमानों के जज्बात पर चलाना चाहती है बुलडोर

देश के सैनिक स्कूलों में अब  पढ़ेंगी बेटियां 

पीएम मोदी ने कहा कि देश के सभी सैनिक स्कूलों को बेटियों के लिए खोल दिया जाएगा। देश के सैनिक स्कूलों में अब बेटियां भी पढ़ेंगी। पीएम मोदी ने संदेश देते हुए कहा कि यही समय है सही समय है भारत का अनमोल समय है। असंख्य भुजाओं की शक्ति है, उठो तिरंगा लहरा दो।

‘कैन डू जेनरेशन’ (Can Do Generation0) यह हर लक्ष्य को कर सकती है हासिल 

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे अपनी युवाओं पर भरोसा है कि यह ‘कैन डू जेनरेशन’ (Can Do Generation0) है, यह हर लक्ष्य को हासिल कर सकती है।  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पीएम गति शक्ति योजना (PM Gati Shakti Yojana) से लाखों युवाओं के लिए रोजगार लाएंगे।

PM Modi ने कहा कि कोरोना के दौरान देश ने तकनीकी की ताकत और हमारे वैज्ञानिकों की सामर्थ्य और प्रतिबद्धता को देखा है। देश के हर क्षेत्र में हमारे वैज्ञानिक सूझबूझ से काम कर रहे हैं। समय आ गया है कि हम अपने कृषि क्षेत्र में भी वैज्ञानिकों की क्षमताओं और उनके सुझावों को भी जोड़ें।

पढ़ें :- Mehbooba Mufti ने बीजेपी को दी बड़ी चुनौती, दम है तो ताजमहल और लाल किले को मंदिर बनाएं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...