1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. स्वतंत्रता दिवस: स्नैपचैट (Snapchat) ने इंडिया गेट पर लाया एआर फीचर लैंडमार्कर वर्चुअल सेलिब्रेशन के लिए नया लेंस

स्वतंत्रता दिवस: स्नैपचैट (Snapchat) ने इंडिया गेट पर लाया एआर फीचर लैंडमार्कर वर्चुअल सेलिब्रेशन के लिए नया लेंस

स्नैपचै ने स्नैपचै यूजर्स के लिए इस स्वतंत्रता दिवस पर #MeraBharatMahan हैशटैग बनाया है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

स्नैपचैट (Snapchat) इस स्वतंत्रता दिवस पर अपने भारतीय यूजर्स के लिए कुछ खास लेकर आया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपने ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) फीचर ‘लैंडमार्कर’ को नई दिल्ली के इंडिया गेट पर लेकर आया है। यह सुविधा स्नैपचैट उपयोगकर्ताओं, उर्फ ​​​​स्नैपचैटर्स को ऐतिहासिक स्मारक के शीर्ष पर संवर्धित वास्तविकता के अनुभवों को सुपरइम्पोज़ करने की अनुमति देगी। लैंडमार्कर को इंडिया गेट पर लाने के साथ, स्नैपचैट ने विशेष छवि फिल्टर पेश किए हैं, जिसे वह ‘लेंस’ कहता है, ताकि देश में अपने उपयोगकर्ताओं को अनुकूलित तस्वीरें बनाकर 75 वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया जा सके। ऐप ने भारतीय यूजर्स की अलग-अलग कृतियों को दिखाने के लिए हैशटैग #MeraBharatMahan भी बनाया है।

पढ़ें :- Apple का 'अनलीश्ड' इवेंट 18 अक्टूबर को: यहाँ जानिए क्या करनी है उम्मीद

लैंडमार्कर का अनुभव करने के लिए, इंडिया गेट के करीब आने वाले स्नैपचैट उपयोगकर्ताओं को स्मारक पर अपने कैमरे को इंगित करने के लिए सूचित किया जाएगा। यह इंडिया गेट को तिरंगे से अलंकृत करने के लिए एक एआर परत जोड़ देगा।

स्नैपचैट (Snapchat)  ने शुरू में वैश्विक स्तर पर पांच स्थानों के लिए लैंडमार्कर की पेशकश की, हालांकि इसकी मूल कंपनी स्नैप ने अगस्त 2019 में मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया और आगरा में ताजमहल को लाकर भारत में इस सुविधा के लिए समर्थन का विस्तार किया। गेटवे ऑफ इंडिया के लिए दिवाली-थीम वाले एआर लेंस दिखाने के लिए स्नैप ने भारत में लैंडमार्कर को लॉन्च करने के तुरंत बाद स्पॉटिफाई के साथ करार किया।

अपने लैंडमार्कर फीचर के विस्तार के अलावा, स्नैपचैट (Snapchat)  स्वतंत्रता दिवस के अवसर के लिए नए एआर लेंस लेकर आया है। ऐप पर अपने लघु वीडियो साझा करते समय उपयोगकर्ता #MeraBharatMahan हैशटैग का भी उपयोग कर सकते हैं ताकि इसके स्पॉटलाइट फ़ीड पर अपनी रचनाओं को प्रदर्शित करने का मौका मिल सके।

स्नैपचैट की रणनीति उत्पाद विकास, रचनात्मक उपकरण, सामुदायिक जुड़ाव और साझेदारी के माध्यम से भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए सांस्कृतिक और स्थानीय रूप से प्रासंगिक अनुभव को गहरा करने पर केंद्रित है।

पढ़ें :- Google ने उपयोगकर्ताओं का डेटा चुराने के लिए Play Store से इन दुर्भावनापूर्ण ऐप्स को हटा दिया: सूची यहां देखें

ज़ूम कॉल के लिए स्नैप कैमरा आपको कार्टून में बदल सकता है: यहां बताया गया है कि कैसे स्नैपचैट आपके डिजिटल अवतार को ऊंचा करने के लिए 3D बिटमोजी लाता है भारत में स्नैपचैट का दैनिक उपयोगकर्ता आधार पिछली पांच तिमाहियों से साल-दर-साल 100 प्रतिशत बढ़ा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...