1. हिन्दी समाचार
  2. स्वतंत्रता दिवस स्पेशल: खास मौके पर बनाए खास इडली, रंग ही नहीं स्वाद मे दिल को छू जाएगा

स्वतंत्रता दिवस स्पेशल: खास मौके पर बनाए खास इडली, रंग ही नहीं स्वाद मे दिल को छू जाएगा

Independence Day Special Special Idli Made On Special Occasion Not Only In Color And Taste Will Touch The Heart

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: आज 15 अगस्त है भारत मे आह हर दिल मे देश भक्त और तिरंगे को लेकर सम्मना कई गुना बढ़ जाता है तो आज खाने मे कुछ खास क्यों नहीं हो भला। वैसे तो सादी इडली तो आप अक्सर घर पर बनाते और खाते ही होंगे।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेडीयू में इस तरह से मिल रहा है टिकट, पहले चरण के प्रत्याशियों पर मंथन

लेकिन आपको बता दें कि इस बारे के स्वतंत्रता दिवस के दिन पर आप इसमें थोड़ा सा ट्विस्ट डाल कर तीन रंग वाली इडली बना सकते है। जी हां, दरअसल हम बात कर रहे हैं तिरंगी इडली के बारें में। तो चलिए जानते है तिरंगी इडली की रेसिपी के बारें में…

आवश्यक सामग्री

  • दो कप राइस
  • आधा कप सफेद उड़द दाल
  • 1 कटोरी गाजर का पेस्ट
  • 1 कटोरी पालक का पेस्ट
  • नमक स्वादानुसार

विधि

सर्वप्रथम राइस और उड़द दाल को धोकर पानी में अलग-अलग भिगोकर दो घंटे के लिए अलग रख दे। तय वक्त बाद पानी निकालकर उड़द दाल और चावल को एक साथ मिक्सर में डालकर महीन पीस लें।

जब इस तैयार पेस्ट को तीन अलग अलग कटोरी में बाहर निकाल लें। (घोल ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए )। केसरिया कलर के लिए एक कटोरी में गाजर का पेस्ट और हरे रंग के लिए दूसरी कटोरी में पालक का पेस्ट डालकर अच्छे से घोल ले। सफेद रंग के लिए पेस्ट को वैसे ही रहने देना है।

पढ़ें :- चीन और पाक पर पीएम मोदी ने साधा निशाना, कहा-भारत दुनिया को अपना परिवार मानता है

तीनों कटोरियों में नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर ले। अब मीडियम गैस के आंच में इडली मेकर या कूकर में दो-तीन गिलास पानी डालकर रख दें। फिर इडली के सांचों में हल्का सा ऑइल लगाएं और इसमें तैयार घोल डाल दें।

इस सांचे को स्टीमर के अंदर रखें और ढककर आठ-दस मिनट तक स्टीम करें। कूकर की सीटी को आवश्यक निकाल दें। तय वक्त बाद आंच को बंद कर दें और कूकर ठंडा होने पर चाकू की सहायता से इडली को बाहर निकालें। अब आपकी तिरंगी इडली तैयार है। सांभर और नारियल चटनी के साथ इसे परोसे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...