1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Independence Day Special: तिरंगा सैंडविच बनाने की विधि

Independence Day Special: तिरंगा सैंडविच बनाने की विधि

स्वतंत्रता दिवस (Independence day)  के मौके पर अगर आप अपने खाने में को तिरंगे के रंग को शामिल करना चाहते हैं तो आप बना सकते हैं तिरंगा सैंडविच।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Independence Day Special: देश स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे कर रहा है। देश स्वतंत्रता दिवस को अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है। इस खास मौके पर देश के हर नागरिक के अंदर एक अलग ही जोश और उत्साह देखने को मिलता है।

पढ़ें :- Aloo Cheela Recipe: आज ही बच्चों के लिए बनाए आलू का चीला, बहुत आसान है विधि

वहीं स्वतंत्रता दिवस (Independence day)  के मौके पर अगर आप अपने खाने में को तिरंगे के रंग को शामिल करना चाहते हैं तो आप बना सकते हैं तिरंगा सैंडविच।

यह देखने और खाने दोनों में ही लाजवाब लगता है और इसे बनाना भी आसान है। इसके अलावा यह सेहत के लिहाज से भी हेल्दी है। अब हम आपको बताते हैं तिरंगा सैंडविच बनाने की विधि।

तिरंगा सैंडविच बनाने की सामग्री:

  1. 6 ब्रेड स्लाइस
  2. 1 बड़ी कटोरी मेयोनीज
  3. 1 कटोरी कद्दूकस की हुई गाजर
  4. 1 कटोरी पालक (पिसा हुआ)
  5. 2 टेबलस्पून मेयोनीज
  6. 1 टेबलस्पून चिली फ्लेक्स
  7. 2 टीस्पून टोमैटो केचप
  8. नमक स्वादानुसार

तिरंगा सैंडविच बनाने की विधि

इसको बनाने के लिए सबसे पहले केसरिया रंग के लिए एक कटोरी में कद्दूकस किए हुए गाजर में दो चम्मच मेयोनीज और चुटकीभर नमक डालकर अच्छे से पेस्ट बना लें। इसके बाद हरे रंग के लिए एक दूसरी कटोरी में पिसे हुए पालक में भी दो चम्मच मेयोनीज और चुटकीभर नमक डालकर अच्छे से पेस्ट बनाएं।

अब दोनों कटोरियों में अब एक-एक चम्मच टोमैटो केचप भी डाल दें और अच्छे से मिक्स करें। अब सफेद रंग एक अलग कटोरी में मेयोनीज निकालकर रख लें। इसके बाद सैंडविच बनाने के लिए पहले सभी ब्रेड स्लाइस के किनारे काटकर अलग कर लें। इसके बाद सबसे नीचे वाली स्लाइस पर पालक का पेस्ट लगाएं।

पढ़ें :- Navratri Special Dish: व्रत में इस तरह बनाए चटपटी साबूदाना की टिक्की

चिली फ्लेक्स बुरककर इसके ऊपर एक और ब्रेड स्लाइस रख मेयोनीज लगाएं। अब केसरिया रंग के लिए इनके ऊपर एक और ब्रेड स्लाइस रखें, फिर गाजर का पेस्ट और चिली फ्लेक्स डालकर ऊपर से एक स्लाइस रखकर कवर कर दें। इसके बाद सभी को एक साथ तिकोना काट लें। लीजिये तैयार है तिरंगा सैंडविच।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...