भारत और चीन सीमा विवाद: कल सुबह चीन के मोल्दो में होगी सैन्य कमांडरों की बातचीत

indai china

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव बढ़ता जा रहा है। चीन की हर चाल फेल होती जा रही है। इस बीच कल यानी शनिवार को दोनों देश के सैन्य कमांडरों के बीच बातचीत होने जा रही है। बताया जा रहा है कि सैन्य कमांडरों की यह बातचीत चीन के मोल्दो में होगी, जो कि लद्दाख सेक्टर के चुशुल के सामने स्थित है।

India And China Border Dispute Military Commanders Will Hold Talks In Moldo China Tomorrow Morning :

सूत्रों के मुताबिक, भारत की तरफ से इस बातचीत में 14 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह चीनी मेजर जनरल लियू लिन के साथ चर्चा करेंगे, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के दक्षिण झिंजियांग सैन्य क्षेत्र के कमांडर हैं। इस दौरान दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर विवाद को शांत करने की कोशिश की जाएगी।

बता दें कि, चीन-भारत सीमा पर चौकसी रखने वाले अपने वेस्टर्न थियेटर कमांड बलों के लिए चीन ने नए सैन्य कमांडर की नियुक्ति की है। सीमा पर गतिरोध समाप्त करने के मकसद से शनिवार (6 जून) को वरिष्ठ भारतीय और चीनी सैन्य अधिकारियों के बीच होने वाली प्रमुख वार्ता से पहले यह कदम उठाया गया है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वेस्टर्न थियेटर कमांड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषणा की है कि लेफ्टिनेंट जनरल शू किलिंग को उसके सीमा बलों का नया कमांडर नियुक्त किया गया है।

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव बढ़ता जा रहा है। चीन की हर चाल फेल होती जा रही है। इस बीच कल यानी शनिवार को दोनों देश के सैन्य कमांडरों के बीच बातचीत होने जा रही है। बताया जा रहा है कि सैन्य कमांडरों की यह बातचीत चीन के मोल्दो में होगी, जो कि लद्दाख सेक्टर के चुशुल के सामने स्थित है। सूत्रों के मुताबिक, भारत की तरफ से इस बातचीत में 14 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह चीनी मेजर जनरल लियू लिन के साथ चर्चा करेंगे, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के दक्षिण झिंजियांग सैन्य क्षेत्र के कमांडर हैं। इस दौरान दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर विवाद को शांत करने की कोशिश की जाएगी। बता दें कि, चीन-भारत सीमा पर चौकसी रखने वाले अपने वेस्टर्न थियेटर कमांड बलों के लिए चीन ने नए सैन्य कमांडर की नियुक्ति की है। सीमा पर गतिरोध समाप्त करने के मकसद से शनिवार (6 जून) को वरिष्ठ भारतीय और चीनी सैन्य अधिकारियों के बीच होने वाली प्रमुख वार्ता से पहले यह कदम उठाया गया है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वेस्टर्न थियेटर कमांड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषणा की है कि लेफ्टिनेंट जनरल शू किलिंग को उसके सीमा बलों का नया कमांडर नियुक्त किया गया है।